नई दिल्ली, पीटीआइ। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सोने के दाम में जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, चांदी की कीमतों में जबरदस्त उछाल दर्ज किया गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के दाम में 1,324 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इससे दिल्ली में सोने का मूल्य 47,520 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में सोने का मूल्य (Gold Price) 48,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक केंद्रीय बजट में सोने एवं चांदी पर आयात शुल्क में कमी के ऐलान के बाद सोने के भाव में ये उल्लेखनीय गिरावट देखने को मिली।

राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत (Silver Price in National Capital)

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के विपरीत चांदी की कीमतों में सोमवार को जबरदस्त बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत 3,461 रुपये की भारी बढ़त के साथ 72,470 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 69,009 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी। 

वैश्विक बाजार में सोने का दाम (Gold Price in Global Market)

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का मूल्य तेजी के साथ 1,871 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। दूसरी ओर चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चांदी की कीमत सोमवार को 29.88 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

सरकार ने सोमवार को सोना एवं चांदी पर आयात शुल्क में कमी की घोषणा की। इससे घरेलू बाजारों में इन मूल्यवान धातुओं की कीमतों को नीचे लाने में मदद मिलेगी। दूसरी ओर, इससे रत्नों एवं आभूषणों के निर्यात को बढ़ावा देने में भी सहायता मिलेगी। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2021-22 को पेश करते हुए कहा, ''सोने एवं चांदी पर 12.5 फीसद का सीमाशुल्क लगता है। जुलाई, 2019 में ड्यूटी को 10 फीसद से बढ़ाकर 12.5 फीसद किए जाने के बाद मूल्यवान धातुओं की कीमतों में काफी तेज उछाल देखने को मिला है। इसे पिछले स्तर के आसपास लाने के लिए हम सोने एवं चांदी की कीमतों को तर्कसंगत बना रहे हैं।''

सोने एवं चांदी पर सीमाशुल्क को घटाकर 7.5 फीसद कर दिया गया है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज) नवनीत दमानी ने कहा कि आयात शुल्क को 12.5 फीसद से घटाकर 7.5 फीसद करने को लेकर बजट में हाल में की गई घोषणा से सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली। उन्होंने कहा कि हाल में सोने के दाम और तस्करी में हाल में हुई वृद्धि और अन्य पहलुओं के बीच सीमाशुल्क में ये कमी की गई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप