नई दिल्ली, पीटीआइ। गुरुवार को सोने के दाम में गिरावट रही, जबकि चांदी के दाम में मामूली तौर बढ़ोतरी दर्ज की गई। राष्ट्रीय राजधानी में आज सोना 294 रुपये की गिरावट के साथ 45,401 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में रात भर की गिरावट और रुपये की मजबूती को दर्शाता है। पिछले कारोबार में सोना 45,695 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसके उलट चांदी 26 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 59,609 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 59,583 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमतों में 294 रुपये की गिरावट आई, जो COMEX सोने की कीमतों में रात भर की गिरावट और रुपये की बढ़ोतरी को दर्शाता है। पटेल ने कहा, कोमेक्स में गुरुवार को सोने की हाजिर कीमत 1,768 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

गुरुवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 10 पैसे की तेजी के साथ 73.77 पर खुला। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना और चांदी दोनों सपाट होकर क्रमश: 1,768 डॉलर प्रति औंस और 22.78 डॉलर प्रति औंस पर थे।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी-कमोडिटीज रिसर्च नवनीत दमानी ने कहा, फेड के तीखे बयानों के बीच शुरुआती बढ़ोतरी के बाद सोने की कीमतों में गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: आधार असली है या नकली, आसानी से लगा सकते हैं पता

यूएस फेडरल रिजर्व ने कहा कि वह नवंबर में जल्द से जल्द अपनी मासिक बांड खरीदारी को कम करना शुरू कर देगा और संकेतित ब्याज दरों में वृद्धि अपेक्षा से अधिक तेजी से हो सकती है।

Edited By: Nitesh