Move to Jagran APP

Gold Price Today: बजट के बाद फिर धड़ाम हुआ सोने का रेट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता गोल्ड

Gold Silver Price Today अगर आप सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सोना अब लगातार सस्ता हो रहा है। आपको बता दें कि सोने-चांदी के दाम हाल के दिनों में लगातार बढे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Mon, 06 Feb 2023 01:35 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 01:35 PM (IST)
Gold Price Today: बजट के बाद फिर धड़ाम हुआ सोने का रेट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता गोल्ड
Gold Silver Price Today: Gold is cheaper today, know latest rates

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Gold Price Today: बजट के बाद सोने की कीमत लगातार गिर रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़त के बावजूद आज भारत में सोने और चांदी के दाम बाजार खुलते ही तेजी से गिरे। हालांकि बाद में इनमें मजबूती दर्ज की गई।

loksabha election banner

शुरुआती कारोबार के बाद भारत में सोने की कीमतों ने 6 फरवरी को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सकारात्मक रुख अपनाया। खबर लिखे जाने तक सोना वायदा 0.56 प्रतिशत की बढ़त के साथ 56,900 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

आज क्या है सोने का रेट

Sona Chandi Bhav सकारात्मक अमेरिकी रोजगार रिपोर्ट के परिणामस्वरूप शुक्रवार को सोने की कीमतों में तेजी से गिरावट आई। मजबूत नौकरियों के आंकड़ों के बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व की ओर से दरों में आगे बढ़ोतरी की आशंका जताई है। हालांकि, वैश्विक गिरावट के बावजूद एमसीएक्स पर अप्रैल का सोना वायदा सुबह के कारोबार में 400 रुपये या 0.7% की बढ़त के साथ 56,980 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

चांदी वायदा भी तेजी का रुख दिखाते हुए 0.13 प्रतिशत की बढ़त के साथ 67,662 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही थी।

सोने के रेट में कितना बदलाव

Gold Rate Today: पिछले सत्र में 1% से अधिक की छलांग लगाने के बाद सोमवार सुबह डॉलर इंडेक्स 103 के आसपास चढ़ा। वैश्विक बाजार में हाजिर सोने की कीमतों में 00:45 जीएमटी के रूप में 1,865.88 डॉलर प्रति औंस पर न्यूनतम परिवर्तन देखा गया, जो चार सप्ताह के निचले स्तर से अधिक था। अमेरिकी सोने का वायदा 0.2% बढ़कर 1,879.40 डॉलर हो गया।

हालांकि खुदरा बाजार में सोने की कीमत में कोई तेज बदलाव नहीं देखा गया। 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 57,160 रुपये में बिक रहा था। एक किलोग्राम चांदी की कीमत अपरिवर्तित रही और 71,200 रुपये पर बिकी।

कहां कितनी है सोने की कीमत

सोने और चांदी की दरें अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण द्वारा नियंत्रित होती हैं। भारत में चेन्नई में सोने की दरें सबसे अधिक थीं। यहां दस ग्राम 22 कैरेट सोना 53,350 रुपये और इतनी ही मात्रा में 24 कैरेट सोना 58,200 रुपये में बेचा जा रहा है। दिल्ली में 22 और 24 कैरेट मानक के लिए सोना 52,550 रुपये और 57,310 रुपये में बेचा जा रहा है।

वर्ल्ड गोल्ड काउन्सिल की रिपोर्ट में भारत की तारीफ

वर्ल्ड गोल्ड काउन्सिल World Gold Council ने कहा कि भारत सोने का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है, यहां हल्के और जड़े हुए आभूषणों की मांग बढ़ती जा रही है। वैश्विक निकाय ने भारत को 'वैश्विक सोने के बाजारों के लिए समर्थन का मजबूत स्तंभ' कहा है। भारत में सोने के आभूषणों का निर्यात 2015 के 7.6 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2019 में 12.4 बिलियन डॉलर हो गया है। ब्राइडल ज्वैलरी सोने के आभूषणों के परिदृश्य पर हावी है।

सोने के आभूषण बाजार में 80-85% हिस्सेदारी रखते हैं, जिनमें से अधिकांश 22-कैरेट है, हालांकि 18-कैरेट के आभूषणों का बाजार बढ़ रहा है। डेली वियर ज्वेलरी का मार्केट में इनका 40-45% हिस्सा है। 2021 में भारत से सोने के आभूषणों के निर्यात में सादे सोने के आभूषणों का निर्यात 38% था।

ये भी पढ़ें-

आपके लिए कितना फायदेमंद है नया टैक्स सिस्टम, क्या हैं New Tax Regime के साइड इफेक्ट

अडानी ग्रुप में निवेश को लेकर क्या है भारतीय जीवन बीमा निगम की स्टेटमेंट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.