नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सर्राफा बाजारों में सोने एवं चांदी की कीमतों में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। राष्ट्रीय राजधानी में सोने का हाजिर भाव गुरुवार को 774 रुपये प्रति 10 ग्राम तक टूट गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक इस जबरदस्त गिरावट के बाद दिल्ली में सोने की कीमत 51,755 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में सोने का भाव 52,529 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने एवं चांदी में भाव कमी का असर घरेलू सर्राफा बाजारों में भी देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें (Gold Price: एक महीने में करीब 10 फीसद टूटा सोने का भाव, चांदी अगस्त के उच्च स्तर से 10,000 रुपये नीचे आई)

सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमत में भी 1,908 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कमी देखी गई। इस तरह राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमत 69,176 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर रह गई। बुधवार को सर्राफा बाजार बंद होने के समय चांदी की कीमत 71,084 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी। 

(यह भी पढ़ेंः Fact Check: इस तस्वीर में पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ एडविना नहीं, फर्जी दावा हो रहा वायरल) 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सोने की कीमतों में गुरुवार को गिरावट देखने को मिली। वैश्विक बाजार में सोने का मूल्य 1,934 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं, चांदी की कीमत 27.24 डॉलर प्रति औंस पर रही। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरावट के चलते दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 774 रुपये टूट गया।''

पटेल ने कहा कि प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मूल्य में मजबूत रिकवरी से सोने के दाम में गिरावट जारी रही। उन्होंने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यस्था से जड़े सकारात्मक आंकड़ों से निवेशकों में जोखिम वाले एसेट्स की मांग बढ़ी है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ''प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने और अमेरिका के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर आंकड़ों से कोरोनावायरस से प्रबावित इकोनॉमी में रिकवरी की उम्मीदों को बल मिला है। इस वजह से सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिली।''

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस