Move to Jagran APP

अगले साल तक 33 हजार के स्तर को पार सकती है सोने की कीमत, जानें-क्यों?

सोने की कीमत में फिलहाल एक साल तक कमी आने की उम्मीद नहीं। इसके पीछे कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय कारण हैं। आइए आपको बताते हैं क्या हैंं वो कारण

By Atul GuptaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2016 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2016 12:37 PM (IST)
अगले साल तक 33 हजार के स्तर को पार सकती है सोने की कीमत, जानें-क्यों?

नई दिल्ली। शुक्रवार को ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन से बाहर आने के पक्ष में जनमत संग्रह का फैसला आने के बाद दुनियभर के बाजारों में आई जबरदस्त गिरावट के बाद धीर-धीरे बाजार में सुधार आना शुरू हो गया है। भारतीय शेयर बाजार जिसमें ब्रेक्सिट के फैसले के बाद 1000 अंकों से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी वो आज संभलकर खुला है और निचले स्तर पर खरीददारी भी देखने को मिल रही है लेकिन सोने की कीमत में फिलहाल कमी होने की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। इसके पीछे कई कारण हैं जिसकी वजह से अगले एक साल तक सोने की चमक फीकी पड़ने की उम्मीद कम है।

loksabha election banner

सुरक्षित निवेश माना जाता है सोना

ब्रेक्जिट का फैसला आने के बाद दुनियाभर के बाजारों में आई गिरावट के बाद निवेशकों में अब भी घबराहट का माहौल है जिससे सुरक्षित माने जाने वाले सोने में लगातार निवेश बढ़ रहा है। फिलहाल अंतराष्ट्रीय बाजार में कॉमेेक्स पर सोना 0.6 फीसदी की बढ़त के साथ 1330 डॉलर के पार चला गया है। शुक्रवार को सोना 8.2 फीसदी उछलकर 1319 डॉलर प्रति ओंस के स्तर पर पहुंच गया था। भारतीय बाजार की बात करें तो शुक्रवार को ब्रेक्जिट की वजह से सोना 1215 रूपये बढ़कर 26 महीने के उच्चतम स्तर 30,885 के स्तर तक पहुंच गया था।

करेंसी बाजार पर बढ़ता दवाब और रूपये की गिरती कीमत

ब्रेक्जिट की वजह से शुक्रवार को रूपये की कीमत में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। मुद्राबाजार में मची इस अफरातफरी की वजह से रूपया डॉलर के मुकाबले चार महीने की निम्न स्तर पर 68.21 तक पहुंच गया जिससे सोना काफी महंगा हो गया। सोने की इस बढ़ी कीमत के आने वाले दिनों में भी कम होने के आसार कम ही हैं क्योंकि सरकार इस साल उम्मीद से भी अच्छे मौसम का अनुमान लगा रही है है। वहीं अगले साल की शुरूआत में शादियों के भी खूब मुहुर्त हैं। जिससे उम्मीद की जा रही है कि फिजिकल मार्केट में मांग बढ़ सकती है। ऐसे में अगले साल तक सोने की कीमत 33 हजार रूपये प्रति दस ग्राम तक पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।

तीन दशकों के निम्नतम स्तर पर पौंड

ब्रेक्जिट के जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन की मुद्रा पौंड तीन दशकों के निम्नतम स्तर को छू गई जिससे निवेश के लिए सुरक्षित विक्लप के रूप में सोने की मांग बढ़ गई और वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में गिरावट देखने को मिली।

अंतराष्ट्रीय राजनीतिक तनाव से सोना मजबूत

माना जा रहा है कि दुनियाभर के कई देशों में जारी राजनीतिक अस्थिरता, निवेश को लेकर बढ़ता जोखिम, मौसम परिवर्तन जैसे कारणों की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत आने वाले दिनों में बिगड़ सकती है। ऐसें में निवेशक फिर एक बार निवेश के लिए सोने को सबसे सुरक्षित साधन मान रहे हैं। दूसरी ओर अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हैं और अमेरिका में नई सरकार के आने तक अर्थव्यवस्था थोड़ी अस्थिर होने की आशंका है जिसके मद्देनजर निवेशक फिर बार शार्ट टर्म में निवेश के लिए सोने का ही रूख करेंगे।

पढ़ें- ब्रेक्सिट के झटके के बाद मामूली गिरावट के साथ खुला बाजार, निफ्टी 8000 के ऊपर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.