Move to Jagran APP

स्टार्टअप्स में निवेश करने की तैयारी में गेल

गेल ने शेयरधारकों को भेजे पत्र में कहा कि वह कंपनी के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन के मुख्य लक्ष्य में छह नई धाराएं शामिल करना चाहती है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 02:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 03:00 PM (IST)
स्टार्टअप्स में निवेश करने की तैयारी में गेल
स्टार्टअप्स में निवेश करने की तैयारी में गेल

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र की गैस यूटिलिटी कंपनी गेल इंडिया ने कंपनी के चार्टर में बदलाव के लिए शेयरधारकों की मंजूरी मांगी है। इस बदलाव का मकसद स्टार्ट-अप कंपनियों में निवेश, सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्रों की स्थापना तथा बैटरी चार्जिग स्टेशन की स्थापना करने जैसे नए और विविध क्षेत्रों में उतरना है। कंपनी के शेयरधारकों की 34वीं सालाना आमसभा 11 सितंबर को प्रस्तावित है।

loksabha election banner

गेल ने शेयरधारकों को भेजे पत्र में कहा कि वह कंपनी के मेमोरेंडम ऑफ एसोसिएशन के मुख्य लक्ष्य में छह नई धाराएं शामिल करना चाहती है। इसके तहत वह नेचुरल गैस, पेट्रोकेमिकल्स और एनर्जी जैसे अपने मुख्य कारोबारी धाराओं के लिए काम कर रही स्टार्ट-अप कंपनियों में निवेश करना चाहती है। कंपनी स्वास्थ्य, समाज और वातावरण, सुरक्षा और संरक्षा जैसे क्षेत्रों में काम कर रही स्टार्ट-अप कंपनियों में भी निवेश करना चाहती है।

गेल की रणनीति बिजली की जगह गैस आधारित घरेलू उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देना है। कंपनी गैस आधारित एयर कंडीशनर, बाथरूम हीटर और इस तरह के अन्य घरेलू उपकरणों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए इन क्षेत्रों में निवेश करना चाहती है। पत्र में कंपनी ने कहा, ‘यह निवेश स्पेशल परपस व्हीकल (एसपीवी), ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंड (एआइएफ), फंड ऑफ फंड्स (एफओएफ) या ट्रस्ट के माध्यम से किया जा सकता है।

वर्तमान में स्वच्छ, कम लागत वाली तथा सक्षम परिवहन सेवा मुहैया कराने वाले नए और अलग तरीकों के खोज की बेहद जरूरत है। ये ऐसे तरीके होंगे, जो भूमि की किल्लत से जूझ रहे शहरों में भूमि का कुशलता से उपयोग करने, तेल आयात पर निर्भरता घटाने और सुरक्षित परिवहन व्यवस्था मुहैया कराने में मददगार साबित होंगे।’ इन्हीं उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कंपनी इलेक्टिक वाहनों के लिए चार्जिग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना बना रही है। सरकार ने वर्ष 2030 तक इलेक्टिक वाहनों का बहुतायत से प्रयोग करने की तैयारी की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.