Move to Jagran APP

भारत में कारोबार नहीं समेटेगी फ्रैंकलिन टेंपलटन, कंपनी ने कहा- भारत स्थित फंड हाउस की बिक्री की खबरें अफवाह

Franklin Templeton म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को बताया कि बंद की गई छह डेट योजनाओं की 31 मार्च 2021 तक की कमाई 15776 करोड़ रुपये रही। यह कमाई मैच्योरिटी प्री-पेमेंट व कूपन पेमेंट के मद में जमा कुल राशि का जोड़ है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 07:27 AM (IST)
भारत में कारोबार नहीं समेटेगी फ्रैंकलिन टेंपलटन, कंपनी ने कहा- भारत स्थित फंड हाउस की बिक्री की खबरें अफवाह
फ्रैंकलिन टेंपलटन P C : File Photo

नई दिल्ली, पीटीआइ। चर्चित म्यूचुअल फंड कंपनी फ्रैंकलिन टेंपलटन ने कहा है कि वह भारत में अपना कारोबार नहीं समेटने जा रही है। कंपनी के प्रेसिडेंट संजय सप्रे ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि फंड हाउस बंद करने या इसे बेचने की खबरें अफवाह हैं। छह डेट म्यूचुअल फंड योजनाएं बंद करने के बाद नियामकीय जांच का सामना कर रही कंपनी का भारतीय कारोबार बंद होने की खबरें चल रही हैं।

loksabha election banner

सप्रे ने ऐसी खबरों का खंडन करते हुए कहा कि भारत में कारोबार जारी रखने के प्रति फंड हाउस दृढ़ संकल्पित है। पिछले वर्ष बड़ी मात्रा में निवेशकों के फंड चुकाने व पूंजी तरलता की कमी के चलते कंपनी ने 23 अप्रैल को छह डेट योजनाएं बंद कर दी थीं। इस मामले में फंड हाउस को अदालती सुनवाई का सामना भी करना पड़ा है।

फिलहाल मामले की जांच पूंजी बाजार नियामक सेबी कर रहा है। योजनाएं अचानक बंद करने के खिलाफ निवेशक अदालत पहुंचे थे। शीर्ष अदालत तक गए इस मामले में फंड हाउस को निवेशकों के पैसे लौटाने को कहा गया है। इस पर कंपनी ने कहा कि वह जल्द से जल्द इसका निपटान करने में जुटी हुई है।

बंद योजनाओं की कमाई 15,776 करोड़ रही

फ्रैंकलिन टेंपलटन म्यूचुअल फंड ने शुक्रवार को बताया कि बंद की गई छह डेट योजनाओं की 31 मार्च, 2021 तक की कमाई 15,776 करोड़ रुपये रही। यह कमाई मैच्योरिटी, प्री-पेमेंट व कूपन पेमेंट के मद में जमा कुल राशि का जोड़ है। कंपनी ने यह भी बताया कि बंद हुई सभी छह डेट म्यूचुअल फंड योजनाएं अब कैश पॉजिटिव हो चुकी हैं। इस प्रकार, 31 मार्च, 2021 तक इन सभी योजनाओं की नेट असेट वैल्यू (एनएवी) 23 अप्रैल, 2020 की तुलना में अधिक हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.