Move to Jagran APP

Corona: आम लोगों को राहत, FMCG कंपनियों ने घटाए सेनिटाइजर के दाम

सरकार ने शनिवार को 200 ML के हैंड सेनिटाइजर का अधिकतम खुदरा मूल्य 100 रुपये तक कर दिया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 22 Mar 2020 05:49 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 10:58 AM (IST)
Corona: आम लोगों को राहत, FMCG कंपनियों ने घटाए सेनिटाइजर के दाम
Corona: आम लोगों को राहत, FMCG कंपनियों ने घटाए सेनिटाइजर के दाम

नई दिल्ली, पीटीआइ। FMCG कंपनियों ने हैंड सेनिटाइजर के दाम में कमी कर दी है। COVID-19 से जुड़े खतरों के कारण सेनिटाइजर की मांग में वृद्धि को देखते हुए सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए कंपनियों ने सेनिटाइजर के दाम घटा दिए हैं। इसके साथ ही कंपनियों ने सेनिटाइजर का उत्पादन भी बढ़ा दिया है। RB, HUL, ITC, Godrej Consumer, Himalaya और Dabur जैसी हैंड सेनिटाइजर बनाने वाली कंपनियों ने कहा कि वे कीमतों पर लगी पाबंदी का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं और स्वास्थ्य से जुड़े इस गंभीर संकट के समय देश के साथ हैं। इसके साथ ही कंपनियां यह भी सुनिश्चित कर रही हैं कि स्वच्छता से जुड़े ये उत्पाद सप्लाई पाइपलाइन के जरिए दुकानों पर समय पर पहुंचें। 

loksabha election banner

सरकार ने शनिवार को 200 ML के हैंड सेनिटाइजर का अधिकतम खुदरा मूल्य 100 रुपये तक कर दिया था। कोरोनावायरस की वजह से इस तरह के उत्पाद की मांग में तेजी को ध्यान में रखते हुए 30 जून तक के लिए इन प्रोडक्ट्स के अधिकतम मूल्य तय किये गए हैं। 

HUL के प्रवक्ता ने कहा, 'एक जिम्मेदार कंपनी होने के नाते हाल में कीमतों में कमी के हालिया घोषणा के साथ हम सरकार की ओर से घोषित नई कीमतों के पालन के लिए सेनिटाइजर के मूल्य में और कमी करेंगे।' HUL देश में Lifebouy ब्रांड के सेनिटाइजर की बिक्री करता है। प्रवक्ता ने कहा, ''कीमतों में कमी से सेनिटाइजर पर हमारा मार्जिन घटेगा लेकिन देश हित में हम इसका उत्पादन बढ़ाएंगे।''

Savlon ब्रांड के साथ इस सेग्मेंट में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने वाले ITC ने कहा है कि सरकार के आदेश के अनुसार हम पहले ही घटे हुए दाम पर सेनिटाइजर का उत्पादन शुरू कर चुके हैं और नए स्टॉक को मार्केट तक पहुंचाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। 

एक अन्य प्रमुख एफएमसीजी कंपनी RB India (पूर्व में Reckitt Benckiser) ने कहा है कि वह सेनिटाइजर के दाम को लेकर सरकार के गाइडलाइंस का पालन करेगी। कंपनी डिटॉल ब्रांड के उत्पाद देश में बेचती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.