Move to Jagran APP

Taxation को सरल बनाने, ईमानदार करदाताओं की परेशानी कम करने के लिए कदम उठा रही सरकारः निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman ने कहा कि जल्द ही पूरे देश में शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 08:39 AM (IST)
Taxation को सरल बनाने, ईमानदार करदाताओं की परेशानी कम करने के लिए कदम उठा रही सरकारः निर्मला सीतारमण
Taxation को सरल बनाने, ईमानदार करदाताओं की परेशानी कम करने के लिए कदम उठा रही सरकारः निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार कर प्रणाली को सरल बनाने एवं ईमानदार करदाताओं की परेशानियों को खत्म करने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। CAIT की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीतारमण ने जीएसटी फाइल करने की प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सुझाव आमंत्रित किए। उन्होंने कहा कि विभिन्न हितधारकों से मिलने वाले सुझावों के आधार पर सरकार कर प्रणाली को सरल बनाने के लिए कदम उठा रही है।

loksabha election banner

केंद्रीय बजट 2020 से पहले सीतारमण ने कहा कि करदाताओं की परेशानियों को समाप्त करने के लिए अक्टूबर में फेसलेस ई-असेसमेंट की शुरुआत की गई थी। सीतारमण एक फरवरी, 2020 को अपना और Modi Government 2.0 का दूसरा बजट पेश कर सकती हैं। उम्मीद की जा रही है कि सरकार आगामी बजट में खपत बढ़ाने के लिए अहम उपायों की घोषणा कर सकती है। 

वित्त मंत्री ने कर प्रणाली को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाये गए कदमों का उल्लेख किया है। गौरतलब है कि कर विभाग ने एक अक्टूबर, 2019 से डॉक्यूमेंट आइडेंटिफिकेशन नंबर (DIN) की शुरुआत की थी। इस सिस्टम के जरिए income tax विभाग की ओर से मिलने वाले किसी भी नोटिस, अपील या कम्युनिकेशन की सत्यता की जांच की जा सकती है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि जल्द ही पूरे देश में शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। सीतारमण ने कारोबार को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल सितंबर में भारत में व्यापक पैमाने पर शॉपिंग फेस्टिवल के आयोजन का ऐलान किया था। मार्च, 2020 से इस शॉपिंग फेस्टिवल का आयोजन दुबई में आयोजित होने वाले विशाल व्यापार मेले की तर्ज पर किया जाएगा। वाणिज्य मंत्रालय इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इससे देश के कारोबारियों को अपने सामान की बिक्री के लिए एक बड़ा मंच मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.