Move to Jagran APP

फ्लिपकार्ट को 90 करोड़ की फंडिंग, ई-बे इंडिया का होगा कंपनी में विलय

फ्लिपकार्ट ने तीन कंपनियों के जरिए 1.4 अरब डॉलर की राशि जुटाई है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 10 Apr 2017 04:08 PM (IST)Updated: Tue, 11 Apr 2017 09:54 AM (IST)
फ्लिपकार्ट को 90 करोड़ की फंडिंग, ई-बे इंडिया का होगा कंपनी में विलय
फ्लिपकार्ट को 90 करोड़ की फंडिंग, ई-बे इंडिया का होगा कंपनी में विलय

नई दिल्ली। सोमवार को फ्लिपकार्ट अब तक की सबसे बड़ी फंडिंग जुटाने में कामयाब हो गई। कंपनी ने बताया कि टेंसेंट, ई-बे और माइक्रोसॉफ्ट ने कंपनी में करीब 1.4 बिलियन डॉलर (1.4 अरब डॉलर) का निवेश किया है। साथ ही इस फंडिंग में ई-बे का भारतीय कारोबार अब फ्लिकार्ट का हो गया है। इन तीन आईटी कंपनियों की ओर से की गई नवीनतम फंडिंग के बाद फ्लिपकार्ट की वैल्युएशन 11.6 अरब डॉलर हो गई है। साथ ही दिग्गज अमेरिकी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट फ्लिपकार्ट के साथ रणनीतिक साझेदार के रूप में जुड़ गई है। फ्लिपकार्ट को मिली इस फंडिंग के बाद कंपनी को अमेजॉन से टक्कर लेने में बड़ी मदद मिलेगी। इससे पहले फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट, निस्पर्स ग्रुप, एक्सेल पार्टनर्स और डीएसटी ग्लोबल का भी निवेश है। 

loksabha election banner

ई-बे इंडिया अब फ्लिपकार्ट ग्रुप का हिस्सा बना:

ई-बे की ओर से फ्लिपकार्ट में निवेश एक स्ट्रेटजिक कमर्शियल एग्रीमेंट के तहत किया गया है। फ्लिपकार्ट में इक्विटी हिस्सेदारी के बदले में ई-बे ने कुछ हिस्सा कैश में दिया है और बाकी के लिए कंपनी ने अपने (ई-बे डॉट इन) बिजनेस को फ्लिपकार्ट को सौंप दिया है। EBay.in फ्लिपकार्ट का एक हिस्सा रहते हुए एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगा।

फ्लिपकार्ट ने जारी किया बयान:

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन और बिन्नी बंसल ने कंपनी की तरफ से एक बयान जारी कर कहा, “हमें खुशी है कि टेसेंट, ईबे और माइक्रोसॉफ्ट जो कि सभी नवाचार दिग्गज हैं ने भारत में अपनी भारत यात्रा के मद्देनजर हमारे साथ साझेदारी की है। हमने इन साझेदारों को उनके अग्रणी उद्योगों के लंबे इतिहास के आधार पर चुना है और इनकी अद्वितीय विशेषताएं एवं प्रत्येक की अंर्तदृष्टि उन्हें फ्लिपकार्ट के करीब लाई हैं। यह सौदा प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत में वाणिज्य क्षेत्र में परिवर्तन (ट्रांसफार्मेशन ऑफ कॉमर्स) लाने के हमारे संकल्प की पुष्टि करता है।”

क्या करती हैं टेसेंट:
टेसेंट, चीन में इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने वाली बड़ी कंपनी है, जिसने फ्लिपकार्ट के साथ स्ट्रेटजिक इन्वेस्टर के रुप में हाथ मिलाएं है, जो कि सोशल नेटवर्किंग साइट और ई-कॉमर्स को आपस में जोड़ने के अपने अनुभवों को साझा करेगी।

टेसेंट के अध्यक्ष मार्टिन लाउ ने एक बयान जारी कर कहा, “यह समरिक साझेदारी ई-कॉमर्स से जुड़े रोमांचक अवसरों में हिस्सा लेने के लिए टेसेंट को सक्षम बनाती है। हम फ्लिपकार्ट की मदद करना चाहते हैं ताकि भारत के भीतर यूजर्स को शानदार अनुभव प्रदान कराया जा सके। साथ ही यहां इंटरनेट के इकोसिस्टम के विकास में भी मदद की जा सके।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.