मुंबई, पीटीआइ। किफायती एयरलाइन कंपनी AirAsia India ने शनिवार को कहा कि उसकी 15 अप्रैल के बाद की उड़ानों के लिए बुकिंग चालू है। हालांकि, कंपनी इस मुद्दे पर विमानन नियामक DGCA के दिशा-निर्देश के मुताबिक किसी भी तरह के बदलाव के लिए तैयार है। कोरोनावायरस संक्रमण रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन की वजह से सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान 14 अप्रैल तक निलंबित हैं। इसके साथ ही इंडिगो, गोएयर, स्पाइसजेट और विस्तारा जैसी एयरलाइन कंपनियों ने भी 15 अप्रैल की तारीख से फ्लाइट की टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है।

अधिकतर विमानन कंपियों ने 15 अप्रैल के बाद की तारीख के लिए उड़ानों की बुकिंग शुरू कर दी है। हालांकि, सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया ने 30 अप्रैल तक की डेट की बुकिंग नहीं करने का फैसला किया है। कंपनी ने देशव्यापी लॉकडाउन को लेकर निर्णय का इंतजार करने का फैसला किया है। लॉकडाउन खत्म होने की निर्धारित तिथि 14 अप्रैल है। 

समाचार एजेंसी पीटीआइ के एक सवाल के जवाब में Air Asia ने कहा, ''यात्री 15 अप्रैल के बाद की तारीख के लिए बुकिंग जारी रख सकते हैं।''  

एयरलाइन ने कहा कि नियामक के निर्देश के मुताबिक किसी तरह का बदलाव होने पर कंपनी नीतियों का पालन करेगी और अपने ग्राहकों को इस बाबत सूचित करेगी। उल्लेखनीय है कि नागर विमानन सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने गुरुवार को कहा था कि एयरलाइन कंपनियां 14 अप्रैल के बाद किसी भी तारीख की बुकिंग करने के लिए स्वतंत्र हैं।   

वहीं, Indigo, Spicejet, Vistara और GoAir ने भी कहा है कि उन्होंने 15 अप्रैल के बाद की तारीख से बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। दूसरी ओर Spicejet और GoAir ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए एक तारीख की बाद की बुकिंग शुरू की है। 

Indigo के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा, ''हम 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच की तारीखों के लिए टिकट की बुकिंग कर रहे हैं।''

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस