नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत के दस वित्तीय संस्थानों के परिदृश्य में सुधार करते हुए उनकी साख बढ़ा दी। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा की विदेशी इकाई भी शामिल है। एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि इन वित्तीय संस्थानों के परिदृश्य को नकारात्मक से सुधारकर स्थायी कर दिया गया है जिससे उनकी रेटिंग ट्रिपल बी हो गई है।

इसके अलावा इसमें सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ बड़ौदा (न्यूजीलैंड) लिमिटेड, पंजाब नैशनल बैंक, केनरा बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल है। निजी क्षेत्र के बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक का नाम शामिल है।

फिच ने जिन दो सरकारी वित्तीय संस्थानों की साख बढ़ाई गई है उनमें एग्जिम बैंक और हाउसिंग ऐंड अरबन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हुडको) शामिल हैं। अपने बयान में फिच ने कहा है कि साख परिदृश्य में इस बदलाव के बाद भारत के साख परिदृश्य को भी नकारात्मक से स्थायी किया जा सकता है।' फिच के मुताबिक एसबीआई, आईसीआईसीआई, बीओबी, पीएनबी, केनरा बैंक, आईडीबीआई, एग्जिम बैंक और हुडको के साख परिदृश्य में सुधार सॉवरिन रेटिंग में बदलाव से जुड़ा है और ऐसा मुख्य रूप से जरूरत पडऩे पर बैंकों को मदद करने की प्रवृत्ति और क्षमता के कारण हुआ है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस