Move to Jagran APP

कंपोजीशन स्कीम चुनने वाली कंपनियों के लिए जल्द शुरू होगी रिटर्न फाइलिंग की सुविधा

कंपोजीशन स्कीम को चुनने वाले कारोबारियों को जल्द ही रिटर्न दाखिल करने की सुविधा मिलेगी

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 30 Oct 2017 06:43 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 12:26 PM (IST)
कंपोजीशन स्कीम चुनने वाली कंपनियों के लिए जल्द शुरू होगी रिटर्न फाइलिंग की सुविधा
कंपोजीशन स्कीम चुनने वाली कंपनियों के लिए जल्द शुरू होगी रिटर्न फाइलिंग की सुविधा

नई दिल्ली (जेएनएन)। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के अंतर्गत जिन व्यवसायों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपोजीशन स्कीम का विकल्प चुना है, वो अपना पहला जीएसटी रिटर्न जल्द ही दाखिल कर पाएंगे। गौरतलब है कि 1 जुलाई 2017 से लागू हुए जीएसटी के अंतर्गत 15 लाख व्यवसायों ने कंपोजीशन स्कीम का चयन किया था।

prime article banner

जीएसटी नेटवर्क के सीईओ प्रकाश कुमार ने बताया, “हम जीएसटीआर-4 के साथ तैयार हैं, जिसका इस्तेमाल कंपोजीशन स्कीम लेने वाले रिटर्न दाखिल करने के लिए करेंगे। इसकी सुविधा जल्द ही जीएसटीएन पोर्टल पर उपलब्ध होगी।” जीएसटी के नियमों के मुताबिक 1 करोड़ रुपए के सालाना टर्नओवर वाले ऐसे कारोबारी जिन्होंने कंपोजीशन स्कीम के विकल्प को चुना है जुलाई-सितंबर महीने के लिए तिमाही रिटर्न जल्द ही दाखिल कर पाएंगे और कर का भुगतान कर पाएंगे।

किनके लिए है कंपोजीशन स्कीम:

कंपोजीशन स्कीम की सुविधा सिर्फ व्यापारियों, मैन्यूफैक्चरिंग यूनिटों और रेस्तरां सेवा प्रदाताओं को ही प्राप्त है। इसके तहत पंजीकृत व्यापारियों को अपने टर्नओवर का मात्र एक प्रतिशत और मैन्यूफैक्चरर को दो प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करना होता है। वही रेस्तरां सेवा प्रदान करने वाले व्यवसायियों को इस स्कीम के तहत पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी अदा करना होता है। कंपोजीशन स्कीम में पंजीकृत व्यापारियों को सबसे बड़ी सुविधा यह है कि उन्हें हर माह जीएसटी का रिटर्न दाखिल नहीं करना पड़ता। वे तीन माह में सिर्फ एक बार जीएसटी रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। हालांकि कंपोजीशन स्कीम के तहत पंजीकृत व्यापारी अंतरराज्यीय बिक्री नहीं कर सकते। वैसे तंबाकू उत्पाद बनाने वाली यूनिटों को कंपोजीशन स्कीम की सुविधा नहीं मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.