Move to Jagran APP

New Rules from December 2022: 1 दिसंबर से बदलने वाले हैं ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर

Rules changes from 1st December 2022 साल के आखिरी महीने दिसंबर में कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों में पेंशनर्स का लाइफ सर्टिफिकेट सीएनजी पीएनजी एवं एलपीजी के रेट और ट्रेनों का समय शामिल हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 09:22 AM (IST)
New Rules from December 2022: 1 दिसंबर से बदलने वाले हैं ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे सीधा असर
Financial Rule Changes From 1 December 2022 Life Certificate LPG CNG PNG Price

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कल से आपके लिए रोजमर्रा के जीवन की बहुत सी चीजें बदल सकती हैं। अगले महीने की शुरुआत से कुछ नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। 

loksabha election banner

एक दिंसबर से जिन चीजों को लेकर बदलाव होने उनमें पेंशनर्स का लाइफ सर्टिफिकेट, सीएनजी, पीएनजी एवं एलपीजी के रेट और ट्रेनों का समय में परिवर्तन जैसी चीजें शामिल हैं। आज नवंबर का आखिरी दिन है, ऐसे में आप भी इन सबके बारे में ठीक से जान लें।

लाइफ सर्टिफिकेट की आखिरी तारीख

अगर आपका नाम सरकार से पेंशन लेने वाले लोगों में आता है, तो आपको 30 नवंबर 2022 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। अगर आपने अब तक ऐसा नहीं किया है, तो तुरंत बैंक ब्रांच या फिर आनलाइन अपना लाइफ सर्टिफिटेक जमा कर सकते हैं। वहीं, आप अपना लाइफ सर्टिफिटेक नहीं जमा कराते हैं, तो फिर आपकी पेंशन रुक सकती है।

CNG,PNG और LPG की कीमतों में बदलाव

सरकार की ओर से हर महीने की शुरुआत में सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी के दाम जारी किए जाते हैं। पिछले कुछ महीनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस के दाम बढ़ने के कारण सीएनजी-पीएनजी के दामों में काफी इजाफा हो चुका है। इस महीने की शुरुआत में वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 115 रुपये कम किए गए थे।

ट्रेनों के समय में बदलाव

रेलवे द्वारा दिसंबर के महीने में ठंड और कोहरे के कारण ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाता है। वहीं, दिसंबर से फरवरी-मार्च ट्रेनें रद रहती हैं। वो भी एक दिसंबर से लागू हो जाएगा।

बैंकों में 13 दिन की छुट्टी

साल के आखिरी महीने दिसंबर में क्रिसमस, साल का आखिरी दिन और गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिन जैसे बड़े उत्सव होने के कारण बैंक 13 दिनों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप बैंक के किसी जरूरी कार्य को लंबे समय से टालते आ रहे हैं, तो जल्द निपटा लें।

ये भी पढ़ें-

Apple, Tim Cook और फ्री स्पीच... Elon Musk ने ट्वीट्स के जरिए साधे कई निशाने

Forbes India Rich List 2022: 800 बिलियन डॉलर पहुंची भारत में अमीरों की संपत्ति, टॉप 10 में ये लोग शामिल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.