Move to Jagran APP

जल्द होगा IRDA के नए प्रमुख का चुनाव, शुरू हुई चेयरपर्सन के चयन की प्रक्रिया

सरकार ने इरडा के चेयरपर्सन पद के लिए आवेदन मंगाए

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 01 Dec 2017 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2017 11:48 AM (IST)
जल्द होगा IRDA के नए प्रमुख का चुनाव, शुरू हुई चेयरपर्सन के चयन की प्रक्रिया
जल्द होगा IRDA के नए प्रमुख का चुनाव, शुरू हुई चेयरपर्सन के चयन की प्रक्रिया

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वित्त मंत्रालय ने बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के नए चेयरमैन के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा चेयरमैन टी एस विजयन का पांच वर्षीय कार्यकाल 21 फरवरी, 2018 को समाप्त हो रहा है। योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए जाने के दौरान मंत्रालय ने कहा है कि फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपॉइंटमेंट सर्च कमेटी (एफएसआरएएससी) की सिफारिशों के आधार पर केंद्र सरकार नियुक्ति करेगी।

loksabha election banner

साथ ही इसमें यह भी कहा है कि एफएसआरएएससी किसी भी व्यक्ति को उसके मेरिट के आधार पर चुनने के लिए स्वतंत्र है, साथ ही वह इस पद के लिए किसी अन्य व्यक्ति की भी सिफारिश कर सकता है जिसने इस पद के लिए आवेदन न किया हो।

कितने साल का होता है कार्यकाल और पद के लिए क्या योग्यता जरूरी:

इरडा के चेयरपर्सन का कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। चेयरपर्सन की अधिकतम उम्र 65 वर्ष होती है। चेयरपर्सन अगले कार्यकाल के लिए आवेदन के लिए योग्य होता है। आवेदक के लिए न्यूनतम दो वर्ष का किसी बड़े वित्तीय संस्थान में बतौर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कार्य करने का न्यूनतम दो वर्षीय अनुभव होना चाहिए।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इरडा के मौजूदा चेयरमैन टी एस विजयन ने फरवरी, 2013 में कार्यभार संभाला था। यह केरल के रहने वाले हैं और इससे पहले वह पांच वर्ष तक एलआईसी प्रमुख पद पर भी रहे थे।
इरडा के चेयरपर्सन को 4.5 लाख रुपये प्रति महीने की कंसॉलिडेटेड सैलरी मिलती है। लेकिन उन्हें घर और कार की सुविधा नहीं दी जाती। इस पद के लिए 27 दिसंबर 2017 तक आवेदन किये जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.