Move to Jagran APP

ईपीएफ पर ब्याज दर घटाने का वित्त मंत्रालय ने किया बचाव

वित्तमंत्रालय ने अपने उस फैसले के बचाव किया है जिसके चलते कर्मचारियों का भविष्य निधि पर ब्याज दर कम करने की वजह से किरकिरी झेलनी पड़ रही है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि ईपीएफओ की इतनी कमाई ना होने के चलते करना पड़ा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2016 10:04 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2016 10:14 PM (IST)
ईपीएफ पर ब्याज दर घटाने का वित्त मंत्रालय ने किया बचाव

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर कम तय करने को लेकर चौतरफा आलोचना झेल रहा वित्त मंत्रालय अब अपने फैसले का बचाव करने में जुट गया है। मंत्रालय का कहना है कि वित्त वर्ष 2015-16 में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की कमाई इतनी भी नहीं थी कि 8.7 प्रतिशत ब्याज का भुगतान भी किया जा सके। मंत्रालय का कहना है कि धन के अभाव को देखते ही ब्याज दरें नीचे रखने का फैसला किया गया है।

loksabha election banner

मंत्रालय के सूत्रों की ओर से यह स्पष्टीकरण ऐसे समय आया है जब श्रम संगठनों ने 29 अप्रैल को एक दिन ही हड़ताल बुलाने का ऐलान किया है। वहीं श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने एक बार फिर कहा है कि उनका मंत्रालय ईपीएफओ के फैसले के अनुरूप ईपीएफ पर ब्याज दर 8.8 प्रतिशत रखने के लिए वित्त मंत्रालय को हर संभव तरीके से समझाने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़ें- पीएफ के ब्याज में कटौती से वित्त और श्रम मंत्रालय में ठनी

वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि वित्त वर्ष 2015-16 में ईपीएफओ की कमाई 8.7 प्रतिशत ब्याज देने को भी पर्याप्त नहीं है। वित्त वर्ष 2014-15 में ईपीएफओ के पास 1604.05 करोड़ रुपये अतिरिक्त राशि थी। प्रस्तावित 8.8 प्रतिशत ब्याज दर देने पर यह अतिरिक्त राशि घटकर 2015-16 में 673.85 करोड़ रुपये ही रह जाएगी। इस तरह ईपीएफ पर प्रस्तावित 8.8 प्रतिशत ब्याज दर इस अतिरिक्त राशि पर ही निर्भर करेगी। ऐसे में अर्थव्यवस्था में ब्याज दरों में गिरावट के मद्देनजर आने वाले वर्षों में निवेशकों को अपेक्षाकृत स्थिर रिटर्न बरकरार रखना मुश्किल होगा।

मंत्रालय के सूत्रों ने साफ कहा कि 2015-16 में ईपीएफओ की कमाई 8.7 प्रतिशत ब्याज दर देने के लायक भी नहीं है। फिर भी सरकार ने 8.7 प्रतिशत ब्याज दर ईपीएफ पर मंजूर की है। इससे ईपीएफओ के पास पड़ी अतिरिक्त राशि घटकर करीब एक हजार करोड़ रुपये ही रह जाएगी जो वित्त वर्ष 2014-15 की अपेक्षा कम होगी।

इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समर्थित भारतीय मजदूर संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने श्रम मंत्री से मुलाकात की और ईपीएफ पर ब्याज दर 8.7 प्रतिशत तय करने संबंधी वित्त मंत्रालय के फैसले के खिलाफ विरोध प्रकट किया। बीएमएस ने देशभर में ईपीएफओ के 46 कार्यालयों पर भी प्रदर्शन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.