नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से संबंधित चौथे चरण की घोषणाएं करेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में इस पैकेज का एलान किया था। वित्त मंत्री बुधवार से लगातार इस पैकेज से जुड़ी जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों से साझा कर रही हैं। पहले दिन उन्होंने लॉकडाउन से प्रभावित MSME सेक्टर के लिए कई राहत उपायों की घोषणा की। सीतारमण ने गुरुवार को प्रवासी मजदूरों, किसानों और स्ट्रीट वेंडर्स को लेकर कई अहम एलान किए। वहीं, शुक्रवार को वित्त मंत्री ने किसानों एवं पशुपालकों को राहत देने के लिए 11 घोषणाएं की। इनमें से आठ घोषणाएं कृषि एवं पशुपालन संबंधी जरूरी ढांचे के विकास और तीन एलान प्रशासनिक सुधार से जुड़े हुए थे।  

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉक डाउन से प्रभावित सेक्टर्स के लिए सरकार ये घोषणाएं कर रही है। Press Information Bureau के एक ट्वीट के मुताबिक वित्त मंत्री शनिवार शाम चार बजे इस आर्थिक पैकेज से जुड़ी और जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए देंगी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री अन्य सेक्टर्स के लिए राहत भरे उपायों की घोषणा कर सकती हैं।   

इससे पहले शुक्रवार को वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की उपस्थिति में वित्त मंत्री सीतारमण ने कृषि आधारभूत ढांचे के विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की थी। उन्होंने मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए 5,00 करोड़ रुपये का फंड बनाने की भी एलान किया था। इसके अलावा प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों के लिए 20,000 करोड़ रुपये का फंड बनाने की भी घोषणा सरकार की ओर से की गई थी।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस