Move to Jagran APP

Semiconductor उद्योग को बढ़ाने के लिए भारत में निवेश करें अमेरिकी कंपनियां : निर्मला सीतारमण

सिलिकॉन वैली में वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने निवेशकों को वित्तीय सेवाओं और उभरती प्रौद्योगिकियों में भारत की विकास की कहानी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) सतत और समावेशी विकास के लिए एक अद्वितीय अवसर का प्रतिनिधित्व करती है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 26 Apr 2022 02:11 PM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2022 02:11 PM (IST)
Semiconductor उद्योग को बढ़ाने के लिए भारत में निवेश करें अमेरिकी कंपनियां : निर्मला सीतारमण
वित्‍त मंत्री ने देश में निवेश के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को अमेरिका के सेमीकंडक्टर उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की और उन्हें भारत में और निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। वित्त मंत्री ने Silicon Valley में काम कर रहीं कंपनियों के लिए भारत के सेमीकंडक्टर मिशन में उपलब्‍ध अवसरों के बारे में बताया।

loksabha election banner

76,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी

बीते साल सरकार ने देश में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए 76,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी थी। इसका उद्देश्‍य भारत को वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना और बड़े चिप निर्माताओं को आकर्षित करना है।

सेमीकंडक्टर पैकेजिंग और सेमीकंडक्टर डिजाइन में लगी हैं कंपनियां

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि यह इंसेटिव उन कंपनियों के लिए जो सिलिकॉन सेमीकंडक्टर फैब, डिस्प्ले फैब, कंपाउंड सेमीकंडक्टर्स, सिलिकॉन फोटोनिक्स, सेंसर फैब, सेमीकंडक्टर पैकेजिंग और सेमीकंडक्टर डिजाइन में लगी हैं।

कंपनियों ने भारत पर अपनी निर्भरता बढ़ाई

सैन फ्रांसिस्को में डिजाइन, निर्माण, उपकरण, प्रौद्योगिकी और प्रणालियों सहित सेमीकंडक्टर इकोसिस्‍टम के उद्योग जगत के नेताओं के साथ बातचीत के दौरान वित्‍त मंत्री ने कहा कि कंपनियों ने बीते कुछ साल में भारत पर अपनी निर्भरता बढ़ाई है।

ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन के बिगड़ने से उद्योग की कंपनियों को अपनी निर्भरता बदलनी पड़ी

AMD के सीएफओ देविंदर कुमार ने बताया कि कैसे ग्‍लोबल सप्‍लाई चेन के बिगड़ने से उद्योग की कंपनियों को अपनी निर्भरता बदलनी पड़ी। हालांकि अगला दशक भारत का है। हम आत्‍मनिर्भर भारत मिशन के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

कंपनी भारत सरकार के साथ काम करने की इच्‍छुक

Western Digital के वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष Dan Steere ने कहा कि कंपनी भारत सरकार के साथ काम करने की इच्‍छुक है। वह भारत की मैन्‍युफैक्‍चरिंग में निवेश करेगी। Micron Tech के कार्यकारी उपाध्‍यक्ष मनीष भाटिया ने कहा कि भारत सरकार की 1 करोड़ डॉलर की योजना से सेमिकंडक्‍टर मैन्‍युफैक्‍चरिंग को बढ़ावा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.