Move to Jagran APP

CII के कार्यक्रम में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संरचनात्मक सुधार सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल

वित्त मंत्री ने कहा कि गृह सचिव ने राज्य सरकारों से माल और लोगों की आवाजाही पर किसी तरह की पाबंदीनहीं लगाने का आग्रह किया है। (PC PTI)

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 01:14 PM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 03:29 PM (IST)
CII के कार्यक्रम में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संरचनात्मक सुधार सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल
CII के कार्यक्रम में बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, संरचनात्मक सुधार सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि संरचनात्मक सुधार सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार द्वारा की गई घोषणाओं में भी इस बात की झलक मिली होगी। सभी घोषणाओं में संरचनात्मक सुधार से जुड़ी कोई ना कोई चीज है। सरकार उद्योग की चिंताओं को समझने के लिए उससे संपर्क में है। उद्योग मंडल कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही। 

loksabha election banner

कोविड-19 की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों पर वित्त मंत्री ने कहा कि गृह सचिव ने राज्य सरकारों से माल और लोगों की आवाजाही पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि टूरिज्म, रियल एस्टेट, हॉस्पिटालिटी और एयरलाइंस जैसे कुछ सेक्टर्स अत्यधिक प्रभावित हुए हैं। घरेलू राजस्व सृजन भी एक चिंता का विषय है।

सीतारमण ने कहा कि 'हमें कैबिनेट द्वारा मंजूर निवेश प्रस्तावों पर तेजी से आगे बढ़ना होगा। इनमें बैंकों से जुड़े विनिवेश प्रस्ताव भी शामिल हैं। सरकार बैंकों को पर्याप्त मदद उपलब्ध कराने के लिए आरबीआई के साथ मिलकर काम कर रही है।'

सीतारमण ने कहा कि सरकार, विनियामकों और उद्योग के बीच अनुकरणीय सहयोग का इससे उपयुक्त मौका नहीं हो सकता है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि 3 लाख करोड़ रुपये की स्कीम अब पेशेवरों के लिए भी खुली हुई है और सरकार जरूरत पड़ने पर और भी तरह के बदलाव करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले साल सितंबर में कॉरपोरेट टैक्स में कटौती की थी लेकिन कोविड-19 की वजह से निवेश नहीं हो सका है। कोविड के बाद बहुत सी चीजें फिर से शुरू हो रही हैं। ऐसे में फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी से जुड़ी कंपनियों में नया निवेश देखने को मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.