Move to Jagran APP

Festive Season Sale: फ्लिपकार्ट और अमेजन की फेस्टिव सेल में छोटे शहरों के विक्रेताओं को मिल रहे खूब ऑर्डर

Festive Season Sale वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिकार्ट ( Flipkart) और अमेजन इंडिया (Amazon India) ने कहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर फेस्टिव सीजन के शुरुआती दिनों में टियर-2 और इससे छोटे शहरों के विक्रेताओं की अच्छी-खासी बिक्री रही है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 10:49 AM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 10:52 AM (IST)
Festive Season Sale: फ्लिपकार्ट और अमेजन की फेस्टिव सेल में छोटे शहरों के विक्रेताओं को मिल रहे खूब ऑर्डर
फेस्टिव सीजन सेल के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। फेस्टिव सीजन शुरू होते ही ई-कॉमर्स कंपनियों को अच्छी-खासी बिक्री देखने को मिल रही है। वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिकार्ट ( Flipkart) और अमेजन इंडिया (Amazon India) ने कहा है कि उनके प्लेटफॉर्म पर फेस्टिव सीजन के शुरुआती दिनों में टियर-2 और इससे छोटे शहरों के विक्रेताओं की अच्छी-खासी बिक्री रही है। इस फेस्टिव सीजन में अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए फेस्टिव सीजन सेल का आयोजन किया है, जिसमें आकर्षक ऑफर्स पेश किये जा रहे हैं।

loksabha election banner

अमेजन इंडिया फेस्टिव सीजन को देखते हुए ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल’ सेल लेकर आया है। कंपनी का कहना है कि सेल के पहले 48 घंटे में उनके प्लेटफॉर्म पर 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। वहीं, फ्लिपकार्ट ‘दि बिग बिलियन डेज’ सेल लेकर आया है। कंपनी ने बताया कि इस सेल में तीन लाख से अधिक विक्रेताओं ने भाग लिया है और इनमें से 60 फीसद से अधिक टियर-2 या इससे छोटे शहरों से थे।

अमेजन इंडिया की ‘ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल’ 17 अक्टूबर को प्रारंभ हुई है, जो लगभग एक महीने तक चलेगी। अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने बताया, ‘अमेजन के 7 साल के इतिहास में ये 48 घंटे सबसे महत्वपूर्ण रहे हैं। हमने विक्रेताओं के लिए बड़ी तैयारी की है। इस अवधि में करीब 1.1 लाख विक्रेताओं को ऑर्डर मिले हैं। इनमें से 66 फीसद ऑर्डर छोटे शहरों से आए हैं।’

तिवारी ने बताया कि अमेजन पर कुल 6.5 लाख विक्रेता हैं। उन्होंने बताया कि उनके प्लेटफॉर्म पर आने वाले नए ग्राहकों की तादात में भारी बढ़ोत्तरी हुई है। इन नए ग्राहकों में से 91 फीसद महानगरों और छोटे शहरों-कस्बों से आए हैं। तिवारी ने बताया कि लगभग 66 फीसद नए प्राइम साइन-अप्स अरुणाचल प्रदेश के तवांग व चांगलांग, मोकोकचुंग (नगालैंड), बरन (राजस्थान), पुदुकोट्टई (तमिलनाडु), ऊना (हिमाचल प्रदेश) और जौनपुर (उत्तर प्रदेश) जैसे छोटे शहरों से हुए हैं।

दूसरी ओर फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने वाले करीब 50 फीसद नए ग्राहक तीसरी श्रेणी के शहरों से थे। फ्लिपकार्ट की सेल 16 अक्टूबर से शुरू हुई है। स्नैपडील का भी कहना है कि उसकी सेल में खरीदारी के लिए आए नए ग्राहकों में से 90 फीसद दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों से थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.