Move to Jagran APP

Services PMI: फरवरी में सर्विसेज सेक्टर में एक साल में सबसे तेज वृद्धि, रोजगार को मोर्चे पर नहीं मिली है राहत

IHS Markit का इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स फरवरी में 55.3 पर पहुंच गया जो जनवरी में 52.8 पर था। मांग में सुधार और बाजार की परिस्थितियों के अनुकूल होने से सर्विसेज सेक्टर में यह ग्रोथ देखने को मिला।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 11:48 AM (IST)Updated: Wed, 03 Mar 2021 12:03 PM (IST)
Services PMI: फरवरी में सर्विसेज सेक्टर में एक साल में सबसे तेज वृद्धि, रोजगार को मोर्चे पर नहीं मिली है राहत
इस सर्वे के मुताबिक तेज वृद्धि के बावजूद फरवरी में सर्विसेज सेक्टर में रोजगार के मौकों में कमी देखी गई।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारत के सर्विसेज सेक्टर में फरवरी में पिछले एक साल में सबसे तेज वृद्धि दर्ज की गई। हालांकि, नौकरियों के मामले में अब भी राहत भरी खबर नहीं मिल सकी है। एक मासिक सर्वे में ऐसा कहा गया है। इस सर्वे के मुताबिक तेज वृद्धि के बावजूद फरवरी में सर्विसेज सेक्टर में रोजगार के मौकों में कमी दर्ज की गई। इस सर्वे के मुताबिक कंपनियों के कुल खर्चों में अचानक आई तेजी की वजह से रोजगार के अवसर घटे हैं। IHS Markit का इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स फरवरी में 55.3 पर पहुंच गया जो जनवरी में 52.8 पर था। मांग में सुधार और बाजार की परिस्थितियों के अनुकूल होने से सर्विसेज सेक्टर में यह ग्रोथ देखने को मिला।

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः ऑनलाइन ऑर्डर कर आसानी से पा सकते हैं Aadhaar PVC Card, यह है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस)

कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े अभियान की वजह से कारोबार को लेकर विश्वास बहाल हुआ है। इसके बल पर इंडेक्स लगातार पांचवें महीने फरवरी में 50 अंक के ऊपर रहा। उल्लेखनीय है कि पीएमआई पर 50 से ऊपर का आंकड़ा ग्रोथ को दिखाता है। हालांकि, इससे नीचे के आंकड़े से संकुचन का पता चलता है। 

नए ऑर्डर में भी लगातार पांचवें महीने ग्रोथ देखने को मिली लेकिन पैनलिस्ट्स ने संकेत दिया है कि कोविड-19 महामारी और यात्रा से जुड़े प्रतिबंधों की वजह से सर्विसेज की डिमांड एक स्तर पर सीमित हो गई है।  

इस स्रेव में कहा गया है, ''निर्यात से जुड़े नए ऑर्डर्स में लगातार 12वें महीनें कमी देखने को मिली। हालांकि, मार्च 2020 से अब तक एक्सपोर्ट ऑर्डर में कमी की रफ्तार फरवरी, 2021 में सबसे कम रही।'' 

इसी बीच भारत के प्राइवेट सेक्टर के आउटपुट में फरवरी में पिछले चार महीने में सबसे ज्यादा तेज गति से वृद्धि दर्ज की गई। कम्पोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स फरवरी में 57.3 पर पहुंच गया, जो जनवरी में 55.8 पर था। इसमें मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर दोनों से जुड़े आंकड़े शामिल होते हैं। 

IHS Markit के इंडिया सर्विसेज पीएमआई में साथ ही कहा गया है कि कुल नए बिजनेस में ग्रोथ के बावजूद फरवरी में रोजगार में कमी देखने को मिली। कई कंपनियों का कहना है कि कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों के चलते यह स्थिति बनी हुई है। 

(यह भी पढ़ेंः LIC Policy Status Online: घर बैठे चेक कर सकते हैं LIC Policy Status, जानिए हर एक जानकारी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.