Move to Jagran APP

फेसबुक 'फ्यूल फॉर इंडिया' 2020: अगर पांच साल पहले आता कोविड तो परिस्थितियां कल्पना से परे होतीं, डिजिटल इंडिया कैंपेन से मिली मददः मुकेश अंबानी

Facebook Fuel for India 2020 Live Updates रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस कार्यक्रम के पहले दिन फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। इस कार्यक्रम में फेसबुक के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी बात रखी।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 06:36 AM (IST)
फेसबुक 'फ्यूल फॉर इंडिया' 2020: अगर पांच साल पहले आता कोविड तो परिस्थितियां कल्पना से परे होतीं, डिजिटल इंडिया कैंपेन से मिली मददः मुकेश अंबानी
यह कार्यक्रम दो दिन तक चलने वाला है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कि उनके नेतृत्व में भारत 2021 की पहली छमाही में सबसे बड़े वैक्सीन कार्यक्रम को लागू करने जा रहा है। अंबानी ने 'फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020' के दौरान फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत पश्चिम के देशों की तरह एक अमीर राष्ट्र नहीं है। हालांकि, इसके बावजूद आर्थिक रूप से बेहतरीन सूझबूझ देखाते हुए उन्होंने (पीएम मोदी ने) हमारे देश के कमजोर तबके को ध्यान में रखते हुए कदम उठाए हैं...और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अब हम लगभग दुनिया के अन्य देशों के साथ 2021 की पहली छमाही में सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम को लागू करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

आइए जानते हैं कि मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग ने इस कार्यक्रम में क्या कहाः

  • आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 'अगर यह महामारी पांच साल पहले आती तो उस समय की स्थिति कल्पना नहीं की जा सकती है। हमें डिजिटल तंत्र को बढ़ावा देने वाले 'डिजिटल इंडिया' के लिए मोदी सरकार का आभार जताना चाहिए।'
  • अंबानी ने भारत की डिजिटल उपलब्धियों का श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया कैंपेन को दिया। इसके अलावा उन्होंने इतिहास में भारत के अब तक के सबसे बड़े एफडीआई के लिए जुकरबर्ग का आभार जताया।
  • फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भारत में उद्यमिता की उल्लेखनीय संस्कृति है। 
  • इस कार्यक्रम में जुकरबर्ग ने भी देश की डिजिटल प्रगति के लिए पीएम मोदी के योगदान की सराहना की।
  • फेसबुक के सीईओ ने कहा कि पीएम मोदी के 'डिजिटल इंडिया' के विजन से कई सारे अवसर के द्वार खुले।
  • भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने गुरुवार को कहा कि अगले दो दशक में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा और प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो जाएगी।
  • फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के साथ चैट में अंबानी ने कहा कि भारत के मध्यम वर्ग में हर साल तीन से चार फीसद की वृद्धि का अनुमान है। 
  • अंबानी ने कहा कि फेसबुक और दुनिया की कई अन्य कंपनियों एवं उद्यमियों के पास भारत के आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव में हिस्सेदार बनने का सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा कि आने वाले दशकों में भारत के आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव की रफ्तार बढ़ेगी।
  • इस बातचीत के दौरान जुकरबर्ग ने कहा कि भारत के करोड़ों लोगों तक इंटरनेट के फायदे पहुंचाने में जियो की भूमिका काफी अहम रही है।  
  • मार्क जुकबर्ग ने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) को शानदार सार्वजनिक उत्पाद करार दिया। फेसबुक के WhatsApp Pay को नवंबर में भारत में UPI Services की शुरुआत के लिए नियामकीय मंजूरी मिली।
  • फेसबुक इंडिया के प्रबंध निदेशक अजित मोहन ने इस बारे में कहा, ''हम भारत में फेसबुक की वास्तविक कहानी साझा करना चाहता है, जिससे लोगों को यह समझने में आसानी होगी कि हमारे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों और संस्थाओं के जरिए हम क्या करने की कोशिश कर रहे हैं।''

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.