Move to Jagran APP

Facebook, Jio में करेगी 43,574 करोड़ रुपये का निवेश, जानिए इस समझौते की दस बड़ी बातें

फेसबुक के इस निवेश से जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स का प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्‍यू 4.62 लाख करोड़ रुपये आंका जा रहा है। आइये जानते हैं इस समझौते की दस बड़ी बातें

By NiteshEdited By: Published: Wed, 22 Apr 2020 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 22 Apr 2020 08:53 PM (IST)
Facebook, Jio में करेगी 43,574 करोड़ रुपये का निवेश, जानिए इस समझौते की दस बड़ी बातें
Facebook, Jio में करेगी 43,574 करोड़ रुपये का निवेश, जानिए इस समझौते की दस बड़ी बातें

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (RIL), जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स लिमिटेड और फेसबुक के बीच हुए एक समझौते के तहत फेसबुक जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। फेसबुक इस निवेश के जरिये जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स में 9.9 फीसद हिस्‍सेदारी खरीद रही है। फेसबुक के इस निवेश से जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स का प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्‍यू 4.62 लाख करोड़ रुपये आंका जा रहा है। आइये जानते हैं इस समझौते की दस बड़ी बातें...

prime article banner

यह भी पढ़ें: Facebook ने Jio में खरीदी 9.9 फीसद हिस्‍सेदारी, करेगी 43,574 करोड़ रुपये का निवेश 

1- इस निवेश के साथ ही जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स, रिलायंस रिटेल और फेसबुक के व्‍हाट्सएप के बीच कॉमर्शियल पार्टनरशिप एग्रीमेंट हुआ है।

2- रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा, 'निकट भविष्य में, JioMart जो कि Jio का नया डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और व्हाट्सएप मिलकर, लगभग 3 करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे।'

यह भी पढ़ें: Jio के साथ मिलकर Facebook व्यापार के मौके खोलने वाले कुछ बड़े प्रोजेक्ट पर साथ करेगा काम: Zuckerburg

3- रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कहा कि किसी प्रोद्योगिकी कंपनी में अल्‍प हिस्‍सेदारी के लिए किया जाने वाला ये विश्‍व का सबसे बड़ा निवेश है।

4- फेसबुक और जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स के बीच हुआ यह लेनदेन नियामकीय मंजूरियों के अधीन है। इस सौदे की फाइनेंशियल एडवाइजर मॉर्गन स्‍टेनली रही है। एजेडबी एंड पार्टनर्स और डेविस पोक एंड वार्डवेल इस लेनदेन की कानूनी सलाहकार रही है।

देखिए इस सौदे को लेकर मुकेश अंबानी ने क्‍या कहा:

5- इस लेनदेन के बारे में फेसबुक ने कहा कि यह निवेश भारत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

6- चार साल से भी कम समय में जियो ने 38.80 करोड़ से अधिक लोगों को ऑनलाइन लाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

7- फेसबुक के इस निवेश से तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्‍टर सेक्‍टर की जानी मानी कंपनी रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को अपना कर्ज कम करने में महत्‍वपूर्ण रूप से मदद मिलेगी।

8- फेसबुक के इस निवेश के साथ ही मूल्‍य के हिसाब से जियो प्‍लैटफॉर्म्‍स बाजार पूंजीकरण के लिहाज से कॉमर्शियल सर्विसेज शुरू करने के मात्र साढ़े तीन साल की अवधि में शीर्ष पांच सूचीबद्ध कंपनियों शामिल हो गई है।

9- इस सौदे को लेकर रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कहा कि किसी प्रोद्योगिकी कंपनी में अल्‍प हिस्‍सेदारी के लिए किया जाने वाला ये विश्‍व का सबसे बड़ा निवेश है, और भारत के टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर का सबसे बड़ा प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश (FDI) है।

10- मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस की तरफ से हम सभी एक दीर्घावधि के साझेदार के तौर पर फेसबुक का स्‍वागत करते हैं। यह साझेदारी भारत के डिजिटल इकोसिस्‍टम में बड़ा बदलाव लाएगी और इससे सभी भारतीय को लाभ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.