Move to Jagran APP

डेटा लीक मामले ने मार्क जुकरबर्ग को दिया बड़ा झटका, शेयर टूटने से डूबे 395 अरब रुपये

मार्क जुकरबर्ग को एक ही दिन में 6.06 अरब डॉलर और कंपनी को 35 अरब डॉलर का घाटा हुआ है

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 11:02 AM (IST)
डेटा लीक मामले ने मार्क जुकरबर्ग को दिया बड़ा झटका, शेयर टूटने से डूबे 395 अरब रुपये
डेटा लीक मामले ने मार्क जुकरबर्ग को दिया बड़ा झटका, शेयर टूटने से डूबे 395 अरब रुपये

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर करीब पांच करोड़ से ज्यादा यूजर्स के डेटा लीक होने की खबरों से फेसबुक के शेयर्स में भारी गिरावट देखने को मिली है। फेसबुक के शेयर्स में करीब आठ फीसद तक की गिरावट दर्ज की गई है। इस कारण मार्क जुकरबर्ग को एक ही दिन में 395 अरब रुपये (6.06 अरब डॉलर) और कंपनी को 35 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

loksabha election banner

क्या है गिरावट की मुख्य वजह-

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली एक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर करीब पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने का आरोप लगा है। इसी जानकारी को अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया था। मामले के सामने आते ही अमेरिका के और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक से सवाल जवाब किये हैं। साथ ही मार्क जुकरबर्ग को संसद में पेश होने के लिए भी कहा है।

आपको बता दें कि फेसबुक पहले ही खुलासा कर चुका है कि कैसे वर्ष 2016 में अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव से पहले उसके प्लेटफॉर्म का रूसी लोगों ने इस्तेमाल किया था, लेकिन उस दौरान मार्क जुकरबर्ग सवालों के घेरे में नहीं आए थे।

इस गिरावट के बावजूद मार्क जुकरबर्ग दुनिया के चौथे सबसे रईस व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार अमेजन के जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स औऱ वॉरेन बफेट पहले तीन स्थानों पर हैं। जुकरबर्ग और उनसे जुड़ी कंपनियों के पास फेसबुक के करीब 403 मिलियन शेयर्स हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.