Move to Jagran APP

अपनी भाषा में मिलेगा 'फेसबुकिया' होने का मौका

भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने बृहस्पतिवार को यह साफ कर दिया कि उनकी कंपनी की नजर में भारत न सिर्फ एक बहुत ही अहम बाजार है बल्कि उनके पास इस बाजार में अंदर तक पैठ बनाने की एक पुख्ता रणनीति भी है। यह रणनीति पूरी तरह से भारतीय भाषाओं पर आधारित है। फेसबुक आने वाले दिनों में

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Fri, 10 Oct 2014 08:14 AM (IST)Updated: Fri, 10 Oct 2014 08:15 AM (IST)
अपनी भाषा में मिलेगा 'फेसबुकिया' होने का मौका

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए फेसबुक प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने बृहस्पतिवार को यह साफ कर दिया कि उनकी कंपनी की नजर में भारत न सिर्फ एक बहुत ही अहम बाजार है बल्कि उनके पास इस बाजार में अंदर तक पैठ बनाने की एक पुख्ता रणनीति भी है। यह रणनीति पूरी तरह से भारतीय भाषाओं पर आधारित है। फेसबुक आने वाले दिनों में भारतीय भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा सेवाएं उपलब्ध कराएगी। संकेत इस बात के हैं कि भारतीय संविधान की तरफ से मान्यता प्राप्त सभी 22 भाषाओं में फेसबुक की सेवाएं उपलब्ध होंगी।

loksabha election banner

सुनेंगे नमोवाणी

भारत की दो दिनों की यात्रा पर आए जुकरबर्ग शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि इस बैठक में वह राजग सरकार की महत्वाकांक्षी डिजिटल योजना को आगे बढ़ाने में मदद करने की पेशकश करेंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री से बात करेंगे कि किस तरह भारत की ग्रामीण जनता को इंटरनेट से जोड़ा जाए। मोदी सरकार के गठन के बाद भारत की यात्रा पर आने वाले वह किसी बड़ी विदेशी कंपनी के तीसरे प्रमुख हैं। इसके पहले अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के हेड सत्य नडेला भारत की यात्रा पर आए हुए थे। इसे भारत में निवेश के बदलते माहौल के तौर पर देखा जा रहा है।

इंटरनेट प्रोग्राम लांच किया

जुकरबर्ग ने यहां अपने वैश्विक इंटरनेट प्रोग्राम इंटरनेटडॉटओआरजी को लांच किया। यह कार्यक्रम फेसबुक की तरफ से संव‌िर्द्धत है जिसका उद्देश्य दुनिया के उन लोगों को इंटरनेट से जोड़ना है जो अभी तक इससे वंचित हैं। यहां मीडिया के साथ अपने पहले संवाद में जुकरबर्ग ने भारत व यहां के लोगों की तकनीकी दक्षता को नमस्कार किया। साथ ही इच्छा जाहिर की कि वह एक एक भारतीय को फेसबुक पर लॉग इन करते हुए देखना चाहते हैं। यह काम अंग्रेजी के साथ ही भारतीय भाषाओं के जरिये किया जाएगा।

भारत में इंटरनेट की चुनौतियां

* इंफ्रास्ट्रक्चर: 15 फीसद आबादी फोन नेटवर्क से बाहर।

* आर्थिक: आबादी का बड़ा हिस्सा दो डॉलर रोजाना से भी कम अर्जित करता है।

* सामाजिक: स्थानीय भाषा में इंटरनेट सेवा का अभाव।

जुकरबर्ग की 'लाइक'

* स्थानीय भाषाओं के जरिये भारत में पैठ बनाने की तैयारी।

* किसानों, श्रमिकों, महिलाओं के लिए विशेष एप्स विकसित करने की घोषणा।

* स्थानीय भाषाओं में एप्स डेवलप करने पर एक अरब डॉलर खर्च करेगी कंपनी।

* शुक्रवार को पीएम मोदी से मिलेंगे फेसबुक प्रमुख।

* राजग सरकार के डिजिटल कार्यक्रम को देंगे मदद।

* मंगलयान की सफलता भारतीयों की तकनीकी दक्षता का नमूना: जुकरबर्ग

पढ़े: 21.8 बिलियन में फेसबुक का हुआ व्हाट्सएप

सावधान! आपकी प्राइवेसी में सेंध लगा रहा फेसबुक एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.