Move to Jagran APP

Facebook अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री को तैयार, Jio में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने पर चल रही बात: FT

Reliance Jio की शुरुआत को तीन साल से कुछ ज्यादा समय हुआ है और कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 37 करोड़ के आसपास पहुंच गई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 02:52 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 11:38 AM (IST)
Facebook अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री को तैयार, Jio में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने पर चल रही बात: FT
Facebook अब टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री को तैयार, Jio में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने पर चल रही बात: FT

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दुनिया की दिग्गज आइटी कंपनी Facebook मुकेश अंबानी के टेलीकॉम एवं डिजिटल विंग Reliance Jio में कई अरब डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। कंपनी इसके जरिए भारत के डिजिटल मार्केट में अपनी मौजूदगी का विस्तार करना चाहती है। लंदन के एक प्रमुख समाचार पत्र 'फाइनेंशियल टाइम्स' ने इस बातचीत से जुड़े लोगों के हवाले से यह खबर दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्क जुकरबर्ग की कंपनी दस फीसद की हिस्सेदारी के जरिए प्रारंभिक स्तर के सौदे पर हस्ताक्षर के काफी करीब थी। हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए यात्रा प्रतिबंध के कारण दोनों कंपनियों की बातचीत फिलहाल रूक गई है। 

loksabha election banner

देश में Reliance Jio का जबरदस्त उभार

हालांकि, इस संबंध में जब Reliance के प्रवक्ता से सवाल किया गया तो उन्होंने इस मुद्दे पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। वर्ष 2016 में Jio के लांच के बाद रिलायंस भारतीय बाजार में एक मजबूत डिजिटल कंपनी के रूप में उभरी है। कंपनी ने होम ब्रॉडबैंड से लेकर ई-कॉमर्स तक में अपने कारोबार का विस्तार किया है। Reliance Jio की शुरुआत को तीन साल से कुछ ज्यादा समय हुआ है और कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 37 करोड़ के आसपास पहुंच गई है। 

देश में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहती है फेसबुक 

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर यह डील आगे बढ़ती है तो Facebook को भारतीय बाजार में एक बड़ी जगह मिल जाएगी। देश में कंपनी की चैट सर्विस WhatsApp का इस्तेमाल करने वालों की तादाद 40 करोड़ है और कंपनी देश में पेमेंट सेवा शुरू करने वाली है। 

Google से भी चल रही बात

Bernstein के विश्लेषकों के मुताबिक Jio का बाजार मूल्य 60 अरब डॉलर से ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक Google भी Reliance Jio के साथ बातचीत कर रही है। इससे अवगत सूत्र ने अखबार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि Microsoft ने पिछले साल क्लाउड कंप्यूटिंग बिजनेस के लिए Jio के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। 

भारत Facebook और WhatsApp के लिए बड़ा बाजार है। वहीं, 2022 तक देश में इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर 85 करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है। 2017 में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 45 करोड़ थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.