Move to Jagran APP

GST रिफंड के लिए निर्यातकों की ओर से नवंबर तक किए गए 10,000 आवेदन

सीबीईसी ने पिछले महीने आईजीएसटी का भुगतान करने वाले सामान के निर्यातकों के लिए रिफंड प्रक्रिया को शुरू किया था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 04 Dec 2017 01:43 PM (IST)
GST रिफंड के लिए निर्यातकों की ओर से नवंबर तक किए गए 10,000 आवेदन
GST रिफंड के लिए निर्यातकों की ओर से नवंबर तक किए गए 10,000 आवेदन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के निर्यातकों ने नवंबर महीने तक जीएसटी रिफंड के लिए 10,0000 से अधिक आवेदन किए हैं। हालांकि जीएसटी नेटवर्क जीएसटीएन ने निर्यातकों से यह सुनिश्चित कराने को कहा है कि उनका दावा उसी महीने चुकाए गए जीएसटी से अधिक नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

आपको बता दे कि केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने पिछले महीने आईजीएसटी का भुगतान करने वाले सामान के निर्यातकों के लिए रिफंड प्रक्रिया को शुरू किया था, जिन्होंने टेबल 6ए का भरकर शिपिंग बिल के आधार पर रिफंड का दावा किया था। इस महीने की शुरुआत में बोर्ड ने कई तरह की इकाइयों को फार्म आरएफडी01ए भरने की अनुमति दी है। बोर्ड ने उनसे दावों के लिए केंद्रीय कर के मुख्य आयुक्त व राज्य के आयुक्तों से संपर्क करने को कहा था।

जीएसटी नेटवर्क को मिले कितने आवेदन: जीएसटी नेटवर्क की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक 30 नवंबर 2017 तक निर्यातक आरएफडी 01 का इस्तेमाल करते हुए 5,677 आवेदन दाखिल कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने टेबल-6 ए तथा जीएसटीआर 1 भरते हुए 4,386 आवेदन दाखिल किए हैं।

वित्त मंत्रालय ने बीते सप्ताह कहा था कि जीएसटी कार्यान्वयन के पहले चार महीने में निर्यातकों ने 6500 करोड़ रुपये के रिफंड का दावा किया है। मंत्रालय ने निर्यातकों से कहा था कि वे अपने दावे के संबंध में उचित फार्म में करें, ताकि उनके दावे का निपटान जल्दी किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.