Move to Jagran APP

बैंकिंग फ्रॉड मामले में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर से पूछताछ

रुवार को एजेंसी ने रिजर्व बैंक के तीन मुख्य महाप्रबंधकों और एक महाप्रबंधक से पूछताछ की

By Surbhi JainEdited By: Published: Sat, 07 Apr 2018 09:43 AM (IST)Updated: Sat, 07 Apr 2018 10:30 AM (IST)
बैंकिंग फ्रॉड मामले में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर से पूछताछ
बैंकिंग फ्रॉड मामले में भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर से पूछताछ

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पंजाब नेशनल बैंक 13 हजार करोड़ की धोखाधड़ी के मामले में सीबीआइ ने शुक्रवार को रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एचआर खान से पूछताछ की। मामले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी मुख्य आरोपी हैं। बताया गया है कि सीबीआइ ने संप्रग सरकार के समय आई स्वर्ण आयात नीति के तहत दोनों हीरा कारोबारियों को सुविधा दिए जाने पर रिजर्व बैंक के पूर्व शीर्ष अधिकारी से पूछताछ की। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि नीति के संबंध में जानकारी के लिए पूर्व अधिकारी को बुलाया गया था। घोटाले से उनका कोई संबंध नहीं है।

loksabha election banner

सीबीआइ अधिकारियों के अनुसार उन्होंने संप्रग सरकार के समय आई 20:80 स्वर्ण आयात नीति पर पूर्व डिप्टी गवर्नर से जानकारी की। 13 मई, 2014 को यह नीति तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने लागू की थी। यह फैसला उन्होंने लोकसभा चुनाव की मतगणना से महज तीन दिन पूर्व लिया था, जब कांग्रेस नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की विदाई तय मानी जा रही थी। भाजपा ने स्वर्ण आयात नीति के तहत नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समेत कई ज्वैलर्स को लाभ पहुंचाने का आरोप चिदंबरम पर लगाया है। इससे पहले केवल सरकारी कंपनी- एमएमटीसी और एसटीसी को ही विदेश से सोना आयात करने की अनुमति थी।

13 हजार करोड़ के बैंक घोटाला मामले की सीबीआइ जांच कर रही है। इस मामले में गुरुवार को एजेंसी ने रिजर्व बैंक के तीन मुख्य महाप्रबंधकों और एक महाप्रबंधक से पूछताछ की थी। अपने शीर्ष अधिकारियों से पूछताछ पर रिजर्व बैंक ने सफाई दी है कि सीबीआइ ने उन्हें नीतिगत मामलों पर जानकारी लेने के लिए बुलाया था। इस प्रकार की जानकारी देना प्रक्रिया का हिस्सा है जिससे रिजर्व बैंक अधिकारी अक्सर गुजरते हैं। इस तरह के मामलों में विभिन्न एजेंसियां अक्सर रिजर्व बैंक से जानकारी प्राप्त करती रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.