नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हाल के कुछ वर्षों में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपनी सेवाओं को ऑनलाइन बनाने की दिशा में कई तरह के कदम उठाए हैं। इस दिशा में विभाग ने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के जरिए सबसे अहम कदम उठाया था। विभाग ने इस विचार के साथ यूएएन प्रणाली को लागू किया है कि हर सब्सक्राइबर का एक अकाउंट नंबर होना चाहिए, वह कितनी भी नौकरियां बदले। ऐसे में आप जब जॉब चेंज करते हैं तो नई कंपनी आपसे UAN मांगती है ताकि आपका पुराना पीएफ नई कंपनी में ट्रांसफर किया जा सके। EPFO की ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपके पास यूएएन होना चाहिए।  

अगर आपको पीएफ की किसी भी ऑनलाइन सर्विस का लाभ उठाना है तो आपको अपना UAN नंबर मालूम होना चाहिए। ऐसे में आपको अपनी कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से यूएएन नंबर की जानकारी मांगनी चाहिए। हालांकि, अगर आपने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है तो EPFO के यूएएन पोर्टल के जरिए यह नंबर खुद पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

आइए जानते हैं यूएएन नंबर पता करने का स्टेप-बाय-स्टेप तरीका:

  1. अपने कंप्यूटर या मोबाइल के ब्राउजर पर ईपीएफओ के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर लॉग ऑन कीजिए।
  2. वेबसाइट के दाहिने तरफ 'important links' सेक्शन में ‘Know your UAN status’ को सेलेक्ट कीजिए।
  3. अब अपना पीएफ अकाउंट नंबर या आधार नंबर या पैन नंबर के साथ नाम, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी प्रविष्ट करें। अगर आपको ईपीएफ मेंबर आईडी नहीं मालूम तो आप अपने सैलरी स्लीप पर देख सकते हैं। 
  4. इन जानकारियों को डालने के बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  5. ओटीपी डालने के बाद आपका यूएएन नंबर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 

ईपीएफओ ने इसके लिए ट्वीट कर जानकारी दी है कि कोई भी EPF Subscriber किस स्टेप को फॉलो करते हुए अपने यूएएन नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस