Move to Jagran APP

फरवरी में EPFO रजिस्ट्रेशन में कमी, पूरे वित्त वर्ष के दौरान दर्ज की गई वृ्द्धिः EPFO Payroll Data

EPFO में रजिस्टर्ड कर्मचारियों के आंकड़े के मुताबिक इस साल जनवरी में 10.71 लाख नए सब्सक्राइबर्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 20 Apr 2020 09:02 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 12:11 PM (IST)
फरवरी में EPFO रजिस्ट्रेशन में कमी, पूरे वित्त वर्ष के दौरान दर्ज की गई वृ्द्धिः EPFO Payroll Data
फरवरी में EPFO रजिस्ट्रेशन में कमी, पूरे वित्त वर्ष के दौरान दर्ज की गई वृ्द्धिः EPFO Payroll Data

नई दिल्ली, पीटीआइ। Employees Provident Fund Organization (EPFO) में बिल्कुल नया पंजीकरण कराने वाले सब्सक्राइबर्स की संख्या में इस साल जनवरी के मुकाबले फरवरी में कमी देखने को मिली। इस साल फरवरी में EPFO में 10.34 लाख बिल्कुल नए सब्सक्राइबर्स का रजिस्ट्रेशन हुआ। EPFO में रजिस्टर्ड कर्मचारियों के आंकड़े के मुताबिक इस साल जनवरी में 10.71 लाख नए सब्सक्राइबर्स का रजिस्ट्रेशन हुआ था। EPFO की ओर से जारी किए जाने वाले इस आंकड़े से देश में ऑर्गनाइज्ड सेक्टर में अवसरों की स्थिति का पता चलता है।

loksabha election banner

EPFO की ओर से सब्सक्राइबर्स के रजिस्ट्रेशन को लेकर सोमवार को जारी लेटेस्ट आंकड़े के मुताबिक अप्रैल, 2019 से फरवरी, 2020 के दौरान शुद्ध रूप से नए रजिस्ट्रेशन वाले कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोत्तरी के साथ 76.53 लाख के आंकड़े तक पहुंच गई। वित्त वर्ष 2018-19 में यह आंकड़ा 61.12 लाख का था। 

EPFO अप्रैल 2018 से नियमित वेतन पर रखे जाने वाले या नये सब्सक्राइबर्स का डेटा जारी कर रहा है। इन आंकड़ों में सितंबर 2017 और उसके बाद की अवधि को भी शामिल किया गया है। इन आंकड़े के मुताबिक सितंबर 2017 से फरवरी 2020 के दौरान शुद्ध रूप से नये सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 1.53 करोड़ रही।

EPFO ने कहा कि नये सब्सक्राइबर्स से जुड़ा ये डेटा अस्थायी है। उसने कहा है कि कर्मचारियों के रिकॉर्ड को अपडेट करने का काम सतत चलने वाली प्रक्रिया है और  बाद के महीनों में भी इसमें अपडेशन होता है। 

EPFO देश में ऑर्गनाइज्ड/ सेमी-ऑर्गनाइज्ड सेक्टर के सदस्यों के सामाजिक सुरक्षा फंड को मैनेज करने का काम करता है। इसके देश में कम-से-कम छह करोड़ सक्रिय सदस्य हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.