Move to Jagran APP

EPFO ने दी सब्सक्राइबर्स को सलाह, न निकालें खाते का पूरा पैसा

पीएफ की राशि का उदेश्य सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट देना है

By Surbhi JainEdited By: Published: Tue, 12 Dec 2017 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2017 05:31 PM (IST)
EPFO ने दी सब्सक्राइबर्स को सलाह, न निकालें खाते का पूरा पैसा
EPFO ने दी सब्सक्राइबर्स को सलाह, न निकालें खाते का पूरा पैसा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मंगलवार को अपने सब्सक्राइबर्स से ईपीएफ फंड की निकासी न करने की सलाह दी है। ईपीएफओ का मानना है कि किसी अनावश्यक कारण के चलते निकासी करने से सब्सक्राइबर्स सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स से वंछित रह जाते है। यह लाभ केवल तब ही मिलता जब खाते की नियमितता को बनाए रखा जाता है।

loksabha election banner

साथ ही संगठन ने यह भी कहा है कि पीएफ की राशि का उदेश्य सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट के लिए है। सब्सक्राइबर्स को इसे किसी अन्य खाते की तरह नहीं देखना चाहिए।

एडिशनल कमिश्नर, सेंट्रल पीएफ कमिशनर (पंजाब औ हरयाणा) वी रंगानाथ ने कहा, “हम अपने सभी सब्सक्राइबर्स को यह कहना चाहते हैं कि बिना जरूरत के पीएफ खाते से निकासी न करें। इस खाते को अपनी रिटारयमेंट तक चालू रखें। यह हमारा मुख्य उदेश्य है। हम उन लोगों को हतोत्साबित करना चाहते हैं जो छोटे मोटे कारणों के चलते निकासी कर लेते हैं। इससे वे न सिर्फ पीएफ राशि खो रहे हैं बल्कि बुढ़ापे के लिए आर्थिक सुरक्षा और पेंशन भी को रहे हैं। यहां निकासी का मायना फाइनल पेमेंट से है। उदाहरण के तौर पर अगर मैंने आज अपनी नौकरी छोड़ दी और भविष्य में नौकरी करने की कोई यौजना नहीं है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपके खाते में जो भी पैसा है वो दे दिया जाए। वहीं, दूसरी तरफ आंशिक निकासी एक अन्य तरह की निकासी होती है जिसे एडवांस कहा जाता है और इसे आप अपने खाते से ही करते हैं। आपको बता दें कि इससे आपकी सदस्यता पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.