नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकारी बीमा कंपनियों के कर्मचारियों को शनिवार को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। इन कंपनियों के 42,000 से ज्यादा कर्मचारियों को पेंशन का एक और मौका देने का फैसला किया गया है। यह मौका उन अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने पहले इसका फायदा नहीं उठाया। सूचना के मुताबिक इसका फायदा सरकारी बीमा कंपनियों के उन कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्होंने ऐसी कंपनियों में 28 जून, 1995 या उससे पहले ज्वाइन किया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक ट्वीट कर कहा कि सरकार ने 28 जून, 1995 या उससे पहले किसी भी सरकारी बीमा कंपनी में नौकरी की शुरुआत करने वाले कर्मचारियों को पेंशन के विकल्प का अनुमोदन कर दिया है। इस मौके का लाभ उन्हें मिलेगा जो पहले इस तरह का लाभ उठाने से चूक गए। नवीनतम फैसले से 42,720 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा, जिनमें 10,720 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं।

आधिकारिक बयान के मुताबिक कुल लाभार्थियों में 24,595 कर्मचारी देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) के हैं। शेष 18,125 कर्मचारी पांच अन्य सरकारी बीमा कंपनियों के हैं। इनमें जीआइसी, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड तथा युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड शामिल हैं।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि इनमें से कई कर्मचारी सेवानिवृत्त हो चुके हैं। लेकिन सेवानिवृत्त जीवन की चुनौतियों को देखते हुए सरकार ने एक कल्याणकारी योजना के तहत यह कार्यक्रम पेश किया है। सरकारी बीमा कंपनियों के कर्मचारियों के लिए पेंशन योजना जून, 1995 में शुरू की गई थी। लिहाजा, इस बार कार्यक्रम के तहत उससे पहले नौकरी की शुरुआत करने वाले कर्मचारियों को इस दायरे में लाने की योजना है।

गौरतलब है कि सरकारी बीमा कंपनियों के कर्मचारियों के लिए 1995 में लाई गई पेंशन योजना में छूट गए कर्मियों के लिए सरकार अप्रैल, 1997 में इसी तरह की योजना लेकर आई थी। नवीनतम योजना उन कर्मचारियों के लिए है, जो 1997 में इसका फायदा लेने से चूक गए थे।

Posted By: Praveen Dwivedi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस