Move to Jagran APP

एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में वह 35वें स्थान पर थे लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनकी कुल संपत्ति का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा टेस्ला शेयरों से बना है। यह स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नॉलॉजी कॉर्प या स्पेसएक्स

By NiteshEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 10:47 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:33 PM (IST)
एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा
Elon Musk Overtakes Bill Gates to Grab World Second Richest Ranking

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टेस्ला के प्रमुख और बिलिनेयर एलन मस्क इन दिनों लगातार चर्चा में हैं। एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए है। टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल होने के कारण एलन मस्क की नेटवर्थ 7.2 अरब डॉलर बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गई है। एलन मस्क ने इस साल अपनी नेटवर्थ में करीब 110.3 अरब डॉलर जोड़े हैं। 

loksabha election banner

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में वह 35वें स्थान पर थे, लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं। उनकी कुल संपत्ति का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा टेस्ला शेयरों से बना है। यह स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नॉलॉजी कॉर्प या स्पेसएक्स में उनकी हिस्सेदारी से चार गुना ज्यादा है।

यह दूसरी बार है जब इंडेक्स हिस्ट्री में माइक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन के सह-संस्थापक गेट्स नंबर दो से कम रैंक पर हैं। 2017 में Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस द्वारा प्रतिस्पर्धा में आने के बाद पहले कई वर्षों तक वह शीर्ष स्थान पर रहे थे। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 127.7 अरब डॉलर से अधिक होती अगर उन्होंने इसका दान नहीं किया होता। उन्होंने 2006 के बाद से 27 अरब डॉलर से अधिक अपने नामांकित फाउंडेशन को दिए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे। बिल गेट्स 128 अरब डॉलर के साथ दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं। 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं।

वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, इस साल अब तक जेफ बेजोस की संपत्ति में 67.7 अरब डॉलर, बिल गेट्स की संपत्ति में 14.5 अरब डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 93.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस साल सबसे ज्यादा इजाफा एलन मस्क की संपत्ति में हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.