Move to Jagran APP

Coronavirus Impact: शेयर बाजारों के लिए एक और बुरा दिन, निवेशकों के 8 लाख करोड़ रुपये हुए स्वाहा

stock market बड़े यूरोपियन बाजारों में सोमवार को 8 से 9 फीसद की गिरावट आई है। वहीं यूएस स्टॉक फ्यूचर्स ने करीब 5 फीसद की गिरावट के साथ अपनी निचली सीमा को छुआ।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 07:11 AM (IST)
Coronavirus Impact: शेयर बाजारों के लिए एक और बुरा दिन, निवेशकों के 8 लाख करोड़ रुपये हुए स्वाहा
Coronavirus Impact: शेयर बाजारों के लिए एक और बुरा दिन, निवेशकों के 8 लाख करोड़ रुपये हुए स्वाहा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय शेयर बाजारों के लिए सोमवार एक और काला दिन साबित हुआ है। वैश्विक शेयर बाजारों में निवेशकों द्वारा निकासी करने का असर घरेलू बाजारों पर भी पड़ा। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सोमवार को सेंसेक्स 2,713 अंक की गिरावट के साथ 31,390 अंक पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 9,200 से नीचे बंद हुआ। बाजार में इस गिरावट से निवेशकों के करीब आठ लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए। वहीं, रुपये में भी सोमवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली।

loksabha election banner

भारतीय शेयर बाजारों में निवेशकों ने आज सबसे ज्यादा निकासी फाइनेंशियल और मेटल सेक्टर में की। इसके चलते इंडसइंड बैंक का शेयर 18 फीसद गिर गया। वहीं, इन्फोसिस, टाटा स्टील, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 9 से 10 फीसद की गिरावट देखने को मिली। शेयर बाजार में एसबीआई कार्ड्स का भी कमजोर डेब्यू हुआ।

बड़े यूरोपियन बाजारों में सोमवार को 8 से 9 फीसद की गिरावट आई है। वहीं, यूएस स्टॉक फ्यूचर्स ने करीब 5 फीसद की गिरावट के साथ अपनी निचली सीमा को छुआ। यूएस फेडरल रिज़र्व और ग्लोबल सेंट्रल बैंक रविवार को कोरोना वायरस के खतरे से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए सामने आए थे। इसमें फेड रिज़र्व ने नीतिगत ब्याज दरों को घटाकर जीरो करने का फैसला लिया। यूएस फेड ने लघु अवधि की दरों को घटाकर जीरो से 0.25 फीसद के बीच रखा। फेड का यह फैसला भी निवेशकों को रोक पाने में नाकाम साबित हुआ है।

यूएस मार्केट में शुक्रवार को तेज उछाल दिखने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि सोमवार की सुबह बाजार स्थिर रह सकता है, लेकिन Dow Futures में तेज बिकवाली से एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली। सिंगापुर में बाजार खुलने से पहले ही यूएस स्टॉक फ्यूचर्स ने 4.8 फीसद की गिरावट के साथ अपने निचली सीमा को छू लिया।

भारत की VIX इंडेक्स देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में तेजी के चलते 13 फीसद चढ़कर 58.25 पर आ गई। ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में 110 से अधिक लोग अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.