नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निवेशकों के लिए ई-मुद्रा का आईपीओ (E-Mudhra IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है। ई-मुद्रा लिमिटेड की 412.79 करोड़ रुपये की आईपीओ शुक्रवार 20 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हो गई है। कंपनी अपने शेयर 243-256 रुपये के दायरे में बेच रही है। eMudhra भारत का सबसे बड़ा लाइसेंस सर्टिफिकेशन एथॉरिटी है। कंपनी का लक्ष्य इक्विटी शेयर जारी कर 161 करोड़ रुपये जुटाने का है। इस आईपी की लिस्टिंग 1 जून को होगी।

दरअसल, डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट स्पेस में भारत के सबसे बड़े लाइसेंस सर्टिफाइड अथॉरिटी eMudhra Limited ने आज सब्सक्रिप्शन के लिए अपना पब्लिक इश्यू खोल दिया और इसकी पहले दिन 40 प्रतिशत बुकिंग हुई। इस आईपीओ की लिस्टिंग 1 जून को होगी। इस आईपीओ का ऑफर पीरियड मई 20 से 24 मई 2022 तक है। ई-मुद्रा 37.9% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में सबसे बड़ी सर्टिफिकेशन अथॉरिटी है। कंपनी की सर्विस ट्रस्ट सर्विसेज, डेटा एनालिटिक्स और साइबर सिक्योरिटी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

eMudhra Ltd के आईपीओ का साइज 413 करोड़ रुपये है। कंपनी ने प्राइस बैंड 243-256 रुपये प्रति शेयर तय किया है। इसमें लॉट साइज 58 शेयरों का है। अपर प्राइस बैंड के लिहाज से इसमें कम से कम 14,848 रुपये का निवेश करना होगा। आईपीओ 24 मई तक खुला रहेगा। इश्यू के तहत 161 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी होंगे। इसके अलावा, प्रमोटरों और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 98.35 लाख शेयरों की बिक्री ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत की जाएगी। हालांकि, बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि इस इश्यू में आपको पैसे लगाने चाहिए या नहीं।

फंड का कहां होगा यूज

आईपीओ से मिलने वाले फंड का यूज कंपनी कर्ज चुकाने में करेगी। इसके साथ ही कंपनी वर्किंग कैपिटल जरूरतों और इक्विपमेंट खरीदने के लिए इन फंड्स का यूज करेगी। इसके अलावा डाटा सेंटर बनाने, प्रोडक्ट डेवलप करने में भी फंड का यूज किया जाएगा।

Edited By: Sarveshwar Pathak