नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है। सोमवार से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। यह 31 मई तक रहेगा। इस चरण में कई सारी छूटें दी गई हैं। इस बीच ऑनलाइन खरीदारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा सोमवार से देश के अधिकांश हिस्से में अपनी सभी सेवाओं को फिर से बहाल करने की संभावना है। हालांकि, इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों का मानना है कि अभी वे इस संबंध में राज्यों के फैसले का इंतजार कर रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के ताजा आदेश के अनुसार, 'सभी दूसरी गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी, सिवाय उनके जो विशेष रूप से निषिद्ध हैं।' हालांकि, कंटेनमेंट जोन्स में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति होगी। ऑर्डर में कहा गया है कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश स्थिति के अपने आकलन के आधार पर विभिन्न जोन्स में कुछ अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं।

पेटीएम मॉल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीनिवास मोथे ने कहा कि इस कदम से कंपनी उन महानगरों में भी अपनी सेवाएं शुरू कर सकेगी, जो रेड जोन्स में हैं। उन्होंने कहा, 'हम सरकार को देशभर के रेड जोन क्षेत्रों में भी गैर-आवश्यक सामानों की डिलीवरी की अनुमति देने का निर्णय लेने पर धन्यवाद देते हैं। इस कदम से हमें वर्तमान में रेड जोन क्षेत्रों में आने वाले विभिन्न महानगरों में डिलीवरी करने में मदद मिलेगी।' उन्होंने कहा कि कंपनी को महानगरों से उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स इच्छा सूची के बड़े पैमाने पर ऑर्डर मिले हैं।

श्रीनिवास ने कहा, 'लोग पिछले कई हफ्तों से लैपटॉप, मोबाइल फोन सहित कई दैनिक उपयोग की वस्तुएं खरीदने का इंतजार कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले से रेड जोन्स में भी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स की आपूर्ति को खोलने में मदद मिलेगी।' उन्होंने कहा कि कंपनी ने अपने व्यापारिक और लॉजिस्टिक्स भागीदारों के साथ पहले से ही विचार-विमर्श किया हुआ है और सोमवार से ऑर्डर लेने और डिलीवरी करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही श्रीनिवास ने कहा कि कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि रेड जोन्स में केंद्र और राज्यों के सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस