Move to Jagran APP

इस साल IPO मार्केट में चल रहा सूखा, जोखिम उठाने से बच रही हैं कंपनियां

रिलायंस सेक्यूरिटीज में रिसर्च प्रमुख नवीन कुलकर्णी के मुताबिक मिड और स्माल कैप स्टॉक के मूल्य निर्धारण में तेज बदलाव के चलते प्राइमरी मार्केट सकते में है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 09:29 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 09:29 AM (IST)
इस साल IPO मार्केट में चल रहा सूखा, जोखिम उठाने से बच रही हैं कंपनियां
इस साल IPO मार्केट में चल रहा सूखा, जोखिम उठाने से बच रही हैं कंपनियां

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। इस वर्ष अब तक आइपीओ मार्केट में सूखे का दौर रहा है। साल खत्म होने में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं और अब तक कुल 11 कंपनियां ही कैपिटल मार्केट में आइपीओ (इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग) लेकर आई हैं। इन 11 कंपनियों ने करीब 10,300 करोड़ रुपये शुरुआती शेयरों की बिक्री से हासिल किए हैं, जो पिछले साल की तुलना में बहुत कम है। पिछले साल कुल 24 कंपनियों ने शेयर मार्केट में कदम रखा था और आइपीओ से 30,959 करोड़ रुपये जुटाए थे। इससे पहले 2017 में 36 कंपनियां आइपीओ मार्केट में उतरी थीं और रिकॉर्ड 68,000 करोड़ रुपये जुटाए थे।

loksabha election banner

जानकारों का मानना है कि आने वाले कुछ महीनों में बाजार जोखिम को देखते हुए आइपीओ बाजार सूना रहने के आसार हैं। रिलायंस सेक्यूरिटीज में रिसर्च प्रमुख नवीन कुलकर्णी के मुताबिक, मिड और स्माल कैप स्टॉक के मूल्य निर्धारण में तेज बदलाव के चलते प्राइमरी मार्केट सकते में है। इसकी वजह से आगे भी आइपीओ बाजार में सुस्ती का दौर जारी रहेगा।

मोतीलाल ओसवाल इंवेस्टमेंट के ईडी मुकुंद रंगनाथन कहते हैं कि आइपीओ मार्केट के सुस्त होने के पीछे कई कारण हैं। पिछले 12 से 18 महीनों में शेयर मार्केट में निवेशकों की रुचि कम हुई है। इसका असर आइपीओ पर भी पड़ा है। इसके अलावा पिछले वर्ष 90 से अधिक कंपनियों ने आइपीओ के लिए आवेदन किया था, जिसमें से बहुत कम कंपनियों को आइपीओ के लिए मंजूरी मिली थी। इस वजह से कंपनियां आइपीओ की जगह पर दूसरे तरीकों से फंड जुटाने में अधिक भरोसा दिखा रही हैं।

जनरल इंश्योरेंस के लिए एसबीआइ नहीं लाएगा आइपीओ

एसबीआइ ने कहा है कि वह अपने जनरल इंश्योरेंस के लिए आइपीओ नहीं लाएगा। इससे पहले कंपनी ने आइपीओ लाने की बात कही थी। बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया कि कंपनी को अतिरिक्त फंड की जरूरत नहीं है। एसबीआइ कार्ड में निवेशकों की रुचि बनी हुई है और मार्च में इसकी लिस्टिंग की जाएगी। इससे पहले बैंक ने कहा था कि वित्त वर्ष 2020-21 में अपने जनरल इंश्योरेंस के लिए आइपीओ के जरिये फंड जुटाएगा। एसबीआइ ने जनरल इंश्योरेंस के लिए इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया के साथ समझौता किया है। मौजूदा समय में कंपनी की वैल्यू 12,000 करोड़ रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.