Move to Jagran APP

Car Insurance: ऑनलाइन या ऑफलाइन लेना है फायदे का सौदा, जानिए इस सवाल का जवाब

अगर आप कार का इंश्योरेंस करवाने की सोच रहे हैं तो हम आपको कार इंश्योरेंस में ऑफलाइन और ऑनलाइन के बीच अंतर के साथ बताएंगे कि कहां है आपका फायदा।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 05:21 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 09:27 AM (IST)
Car Insurance: ऑनलाइन या ऑफलाइन लेना है फायदे का सौदा, जानिए इस सवाल का जवाब
Car Insurance: ऑनलाइन या ऑफलाइन लेना है फायदे का सौदा, जानिए इस सवाल का जवाब

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इस डिजिटल युग में सबकुछ ऑनलाइन होता जा रहा है। जो लोग समय की बचत चाहते हैं और कम समय में अपने काम निपटाना चाहते हैं उनके लिए डिजिटल सिस्टम फिट बैठता है। इसी प्रकार इंश्योरेंस इंडस्ट्री भी डिजिटल हो चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा ऑटो इंश्योरेंस इंडस्ट्री ऑफलाइन से ऑनलाइन की ओर शिफ्ट हो रही है। अगर आप कार का इंश्योरेंस करवाने की सोच रहे हैं तो हम आपको कार इंश्योरेंस में ऑफलाइन और ऑनलाइन के बीच अंतर के साथ बताएंगे कि कहां है आपका फायदा।

loksabha election banner

दस्तावेज की जरूरत नहीं

आज भी ऑफलाइन इंश्योरेंस खरीदते वक्त लंबे-लंबे फॉर्म भरने होते हैं, जो कि लोगों के लिए आसान नहीं होता है। वहीं ऑनलाइन मोड में किसी प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती है। ऑनलाइन मोड में कुछ फॉर्म भरने होते हैं, लेकिन उसमें सिर्फ बेसिक जानकारी ही भरनी होती है।

समय की बचत

आज हम ऐसे युग में जी रहे हैं, जहां पर लोगों के पास समय की कमी है। समय बचाने का मतलब है कि पैसों की बचत करना और यह हर किसी के लिए जरूरी है। अगर आप ऑनलाइन इंश्योरेंस करवाते हैं तो उसमें समय बहुत कम लगता है। आप कभी भी ऑनलाइन इंश्योरेंस खरीद सकते हैं और आपको कहीं जाने की भी जरूरत नहीं होती है। जबकि ऑफलाइन प्रोसेस में अधिक समय लगता है, इंश्योरेंस करवाने के लिए कंपनी की ब्रांच में जाने की जरूरत होती है।

कम कीमत

ऑफलाइन इंश्योरेंस के लिए फिजिकल ऑफिस की जरूरत होती है, अधिक स्टाफ और साधनों की मदद से सबकुछ होता है। इन सब वजहों से इंश्योरेंस की कीमत अधिक हो जाती है। वहीं ऑफलाइन इंश्योरेंस के लिए फिजिकल सेल्स ऑफिस की जरूरत नहीं होती है और मैनपावर भी कम ही चाहिए होती है, जिसकी वजह से लागत कम हो जाती है और इंश्योरेंस की कीमत कम हो जाती है। इसका असर पॉलिसी कवरेज या उस पर दिए जाने वाले ऑफर्स पर नहीं पड़ता है।

तुलना करने में आसान

अगर आपको ऑफलाइन मोड में इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करनी हो तो आपको अलग-अलग कंपनियों की ब्रांच में जाना होगा जो कि बिल्कुल भी आसान नहीं है और इसमें समय और पैसे दोनों ज्‍यादा खर्च होंगे। वहीं ऑनलाइन मोड में आसानी से पॉलिसी की तुलना की जा सकती है। बहुत सी वेबसाइट मौजूद हैं जो पॉलिसी की आपस में तुलना करती हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.