Move to Jagran APP

बीते 16 वर्षों में इतना महंगा हो गया डीजल, दिल्ली में तीन साल की ऊंचाई पर पहुंचे दाम

दिल्ली और मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में डीजल की कीमतों में उबाल जारी है और यह थमने का नाम नहीं ले रहा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 12 Jan 2018 12:14 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 09:57 AM (IST)
बीते 16 वर्षों में इतना महंगा हो गया डीजल, दिल्ली में तीन साल की ऊंचाई पर पहुंचे दाम
बीते 16 वर्षों में इतना महंगा हो गया डीजल, दिल्ली में तीन साल की ऊंचाई पर पहुंचे दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। राजधानी दिल्ली समेत सभी बड़े मेट्रो शहरों में डीजल की कीमतों में तेजी जारी है। बढ़ते क्रूड और ओपेक देशों की ओर से प्रोडक्शन कट के फैसले के कारण डीजल की कीमतों में उबाल नए साल में भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। डीजल की कीमतें बीते तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। हम अपनी इस खबर में आंकड़ों के जरिए आपको समझाने की कोशिश करेंगे कि आखिर डीलज की कीमतों में बीते 16 वर्षों के दौरान कितना अंतर आया है।

loksabha election banner

12 जनवरी को डीजल के दाम: 12 जनवरी को देश के प्रमुख मेट्रो शहरों में डीजल की कीमतें कुछ यूं रहीं.....

16 वर्षों में कितना महंगा हुआ डीजल: बेशक डीजल की कीमत साढ़े तीन साल के उच्चतम स्तर पर हैं, लेकिन बीते 16 सालों में इसमें 43 रुपए 12 पैसे का इजाफा हो चुका है। 1 दिसंबर 2002 को दिल्ली में डीजल की कीमत 18.06 रुपए है। वहीं 12 जनवरी 2018 को दिल्ली में डीजल 61.18 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ चुका है।

नई दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का हाल: डीजल की ही तरह पेट्रोल की कीमतों में भी उबाल जारी है। पेट्रोल भी महंगे क्रूड पर सवार होकर लगातार बड़ रहा है। जानिए आज क्या है मेट्रो शहरों में पेट्रोल का हाल....

जानकारी के मुताबिक पेट्रोल की कीमतों में इस उछाल की वजह क्रूड की बढ़ती कीमतें हैं जो कि हाल फिलहाल में थमती नहीं दिख रही हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट: केडिया कमोडिटी के प्रमुख अजय केडिया ने बताया कि क्रूड ऑयल में अभी और इजाफा देखने को मिल सकता है। उन्होंने बताया कि एक से दो महीनों के आस-पास डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड 64 डॉलर के पार कर सकता है जो कि मौजूदा समय में 63.39 डॉलर के स्तर पर है और ब्रेंट क्रूड 70 डॉलर के आंकड़े को पार कर सकता है जो कि मौजूदा समय में 69.09 के स्तर पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.