नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पेट्रोल के कीमत में शुक्रवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है, वहीं डीजल की कीमत में कटौती की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 2 दिनों में 15 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। डीजल की कीमत में इस मामूली कटौती से डीजल वाहन चालकों को थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, वहीं डीजल की कीमत में दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में 7 पैसे और मुंबई में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है।

पेट्रोल की कीमत बढ़कर दिल्ली में 72.76 रुपये, कोलकाता में 74.84 रुपये, मुंबई में 78.38 रुपये और चेन्नई में 75.57 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं इन चारों शहरों में डीजल की कीमत घटकर दिल्ली में 66.65 रुपये, कोलकाता में 68.44 रुपये, मुंबई में 69.81 रुपये और चेन्नई में 70.43 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पिछले साल अक्टूबर में पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 84 रुपये प्रति लीटर तक और मुंबई में 91 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई थी। इस साल देश के प्रमुख शहरों में अब तक पेट्रोल की कीमत लगभग 4 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ गई हैं। पेट्रोल के साथ डीजल की कीमत में 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कम टैक्स होने की वजह से दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें सभी महानगरों और अधिकतर राज्यों के मुकाबले सबसे कम हैं।

ओपेक और अमेरिका के ईरान और वेनेजुएला की तेल सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने की वजह से अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 2019 में उच्च स्तर पर हैं।

Posted By: Abhishek Parashar