नई दिल्ली, आइएएनएस। केंद्र सरकार विभिन्न तरह के नवाचार को बढ़ावा देती रही है। इसी कड़ी में क्राउडशेयर के जरिए सरकारी संस्थानों के नाम और लोगो भी तय किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्रालय ने इसके माध्यम से हाल ही में स्थापित डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन (डीएफआइ) का नाम, लोगो और टैगलाइन तय करने का फैसला किया है। इसके लिए उसने एक खुली प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। 15 अगस्त तक देश का कोई भी नागरिक इंट्री भेज सकता है।

सर्वश्रेष्ठ नाम, टैगलाइन और लोगो के लिए पांच-पांच लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021-22 के बजट भाषण के दौरान नए डीएफआइ की घोषणा की थी। मार्च में संसद के दोनों सदनों ने नेशनल बैंक फार फाइनेंसिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआइडी) बिल, 2021 को मंजूरी प्रदान की थी। सरकार अगले महीने तक नए डीएफआइ को शुरू करना चाहती है।

इससे पहले डीएफआइ की तरह रुपये का लोगो बनाने के लिए भी सरकार ने एक खुली प्रतियोगिता आयोजित की थी। इसमें 3,000 डिजाइनरों ने इसमें हिस्सा लिया था। अंतिम पांच डिजाइनों में चेन्नई के डी. उदयकुमार के लोगो पर सरकार ने अपनी मुहर लगाई थी। उन्हें इस डिजाइन के लिए ढाई लाख रुपये का इनाम दिया गया था।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय की ओर से किए गए एक ट्वीट में कहा गया है, ''@mygovindia के साथ मिलकर वित्त मंत्रालय नए डेवलमेंट फाइनेंशियल इंस्टीच्युशन का नाम, टैगलाइन और लोगो क्राउडशेयर के जरिए तय करने के लिए एक प्रतियोगिता का एलान कर रहा है। हर श्रेणी के लिए पांच-पांच लाख रुपये का नकद इनाम तय किया गया है। प्रविष्टयां भेजने की आखिरी तारीख 15 अगस्त, 2021 है।'' 

Edited By: Ankit Kumar