Move to Jagran APP

शेयर बाजार को प्रभावित कर सकता है दिल्ली चुनाव नतीजा

देश की राजधानी दिल्ली में इस शनिवार को होने वाले विधानसभा चुनावों पर सिर्फ राजनीतिक पंडितों की ही नहीं, बल्कि अर्थ जगत के लोग भी इस पर नजर बनाए हुए हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 05 Feb 2015 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 05 Feb 2015 07:55 PM (IST)
शेयर बाजार को प्रभावित कर सकता है दिल्ली चुनाव नतीजा

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में इस शनिवार को होने वाले विधानसभा चुनावों पर सिर्फ राजनीतिक पंडितों की ही नहीं, बल्कि अर्थ जगत के लोग भी इस पर नजर बनाए हुए हैं।

loksabha election banner

इक्विटी मार्केट पर नजर रखने और राजनीतिक बदलाव के आर्थिक पक्षों पर रिपोर्ट देने वाली सलाहकार फर्म बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने कहा है कि इस चुनाव के नतीजे शेयर बाजार पर असर डालेंगे। खास तौर पर अगर चुनाव परिणाम भाजपा के पक्ष में नहीं रहे तो बाजार में गिरावट आ सकती है।

हालांकि मेरिल लिंच ने यह भी कहा है कि यह गिरावट आंशिक ही रहेगी। इससे भारतीय शेयर बाजार में लंबी अवधि के उसके विचार में कोई बदलाव नहीं आया है।

मेरिल लिंच की तरफ से गुरुवार को जारी रिपोर्ट में चुनावों से पहले जारी सर्वेक्षणों को आधार बनाया गया है। इसमे कहा गया है कि छह में से चार चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में आम आदमी पार्टी के विजयी होने की संभावना जताई गई है। लोकसभा की 543 सीटों में दिल्ली का हिस्सा बहुत कम है।

इस लिहाज से इसकी राजनीतिक हैसियत बहुत ज्यादा नहीं है। इसके बावजूद राजधानी होने की वजह से इसकी एक अलग अहमियत है। पिछले विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में दिल्ली में भाजपा का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। लेकिन अब लगता है कि अब उसे पुराने प्रदर्शन को दोहराने में दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में रिपोर्ट का कहना है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों का आर्थिक नीतियों पर तो कोई खास असर नहीं होगा, क्योंकि केंद्र में एक मजबूत सरकार है।

चुनाव भी स्थानीय मुद्दों पर लड़े जा रहे हैं, लेकिन बाजार को थोड़ी आशंका है कि इसके नतीजे एक तरह से सरकार की लोकप्रियता को तय करेंगे। ऐसा तो नहीं लगता है कि इसका आर्थिक सुधारों के एजेंडे पर कोई असर होगा, लेकिन शेयर बाजार को थोड़े समय के लिए धक्का जरूर लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.