Move to Jagran APP

सरकार ने सब्सिडी के लिए 31 दिसंबर तक बढ़ाई आधार की डेडलाइन, इन्हें मिलेगा फायदा

जिन लोगों ने 30 सितंबर तक भी आधार कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है उनके लिए डेडलाइन को बढ़ाया गया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2017 07:51 AM (IST)
सरकार ने सब्सिडी के लिए 31 दिसंबर तक बढ़ाई आधार की डेडलाइन, इन्हें मिलेगा फायदा
सरकार ने सब्सिडी के लिए 31 दिसंबर तक बढ़ाई आधार की डेडलाइन, इन्हें मिलेगा फायदा

नई दिल्ली (जेएनएन)। केंद्र सरकार ने आज सरकार की योजनाओं और सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड उपलब्ध कराने की डेडलाइन को तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि यह विस्तार सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए किया गया है जिन्होंने अभी तक आधार के लिए आवेदन नहीं किया है।

prime article banner

विस्तार के दायरे में आएंगी कौन कौन सी योजनाएं: सरकार ने जिन लोगों के लिए आधार उपलब्ध करवाने की डेडलाइन को बढ़ाया है उसके दायरे में 35 मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली 135 योजनाएं जिसमें गरीबों के लिए फ्री कुकिंग गैस, केरोसीन एवं फर्टिलाइजर सब्सिडी, लक्षित पीडीएस सिस्टम और मनरेगा शामिल हैं, आएंगी।

इससे पहले सरकार ने सरकारी लाभों और सब्सिडी (जैसे कि कुकिंग गैस) का फायदा लेने के लिए आधार की अनिवार्यता पर जोर दिया था। ऐसे में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है उनसे 30 सितंबर तक अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए कहा गया था, अब इसी डेडलाइन को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया, “कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा और इन योजनाओं का लाभ उचित लोगों तक पहुंचाए जाने को देखते हुए 31 दिसंबर, 2017 तक सभी सूचनाओं में निर्धारित तारीख का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.