मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर (DBS) ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को घटा दिया है। बैंक ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 फीसद रहेगी।

गुरुवार को भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपनी रिपोर्ट में DBS बैंक ने कहा कि चुनौतीपूर्ण व्यापार परिदृश्य में निर्यात के मोर्चे पर दिक्कतों की वजह से भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को कम किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि हम उम्मीद करते हैं कि मौद्रिक नीति बहुत अधिक उठने की कोशिश करेगी, जिसे सीमित राजकोषीय लाभ दिया गया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि मांग आधारित मुद्रास्फीकति का जोखिम बना हुआ है। बैंक ने कहा है कि इस साल मुद्रास्फीति 3.8 प्रतिशत के आसपास बनी रह सकती है, जो पिछले साल 3.4 प्रतिशत थी।

बैंक ने कहा, ‘‘हम चालू वित्त वर्ष के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को सात फीसद से घटाकर 6.8 फीसद कर रहे हैं।’’ गौरतलब है कि इससे पहले डीबीएस बैंक ने वित्त वर्ष 2020 में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट के 7 फीसद रहने का अनुमान लगाया था।

न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, डीबीएस समूह अनुसंधान में अर्थशास्त्री राधिका राव ने लिखा है कि रिजर्व बैंक ने अपने रुख को नरम किया है। उन्होंने केंद्रीय बैंक के रुख में और नरमी का जिक्र करते हुए इस साल रेपो रेट में हुई 0.75 फीसद की कटौती का भी उल्लेख किया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप