जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। जापानी कार कंपनी निसान ने छोटी कारों के घरेलू बाजार में एक नया सस्ता मॉडल लाकर हलचल मचा दी है। निसान ने अपनी एक सदी पुरानी डैटसन ब्रांड की दोबारा ग्लोबल लांचिंग भारत में की है। इस ब्रांड के तहत 'गो' नाम की छोटी कार को बुधवार को यहां लांच किया गया।

1200 सीसी क्षमता की इस कार की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 3.12 लाख रुपये से 3.70 लाख रुपये रखी गई है। इस मामले में कंपनी ने मारुति, हुंडई, जनरल मोटर्स, फोर्ड जैसी कंपनियों को जबदस्त चुनौती दी है। साथ ही यह 1200 सीसी में देश की सबसे सस्ती कार बन गई है।

पढ़ें : इस साल 5 से 8 लाख की इन शानदार कारों पर होंगी सबकी नजरें

डैटसन ब्रांड को भारत में उतारने के पीछे की रणनीति के बारे में निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिचीरो योमुरा ने बताया कि इसके तहत पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों को ध्यान में रख कर कारें विकसित की जाएंगी। इस ब्रांड के तहत कंपनी अगले दो साल के भीतर तीन नए मॉडल उतारेगी। कंपनी एसयूवी, एमपीवी बाजार पर विशेष ध्यान देगी।

पढ़ें : बीएमडब्ल्यू एम6 ग्रेन कूपे अगले माह

'गो' के तीन वैरिएंट पेश किए गए हैं। शुरुआती 'डी' वैरिएंट की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 3,12,270 रुपये, 'ए' वैरिएंट की 3,46,482 रुपये और 'टी' वैरिएंट की कीमत 3,69,999 रुपये रखी गई है। डैटसन एक समय जापान की प्रमुख और लोकप्रिय कार ब्रांड थी। तीन दशक पहले इसे बंद कर दिया गया था। अब कंपनी इसे फिर से विकासशील बाजारों में स्थापित करने की कोशिश करने जा रही है।

पढ़ें : हुंडई ने उतारी नई एक्ससेंट, डिजायर से होगी टक्कर, जाने क्या है कीमत

भारत के अलावा रूस, इंडोनेशिया और ब्राजील में इस ब्रांड को स्थापित किया जाएगा। भारत में इसकी टक्कर मुख्य रूप से मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो 800 और ऑल्टो के-10 से होगी। इनकी कीमत 2.37 लाख और 3.15 लाख से शुरू होती है। पावर के मामले में यह मारुति की वैगन आर को भी चुनौती दे सकती है। ऑल्टो और के-10 में 800 सीसी का और वैगन आर में करीब 1000 सीसी का इंजन है। निसान भारत में अगले दो वर्षो के भीतर 4,400 करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है। कंपनी की योजना डीलरों की संख्या मौजूदा 120 से बढ़ा कर 300 करने की है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस