नई दिल्ली, रॉयटर्स। लोग बैंकों में पैसा इसलिए जमा कराते हैं ताकि उन्हें अपनी रकम पर अच्छा ब्याज मिल सके। जिस बैंक में जमा पर ज्यादा ब्याज मिलता हो, ग्राहक भी उसी बैंक में अपना पैसा जमा कराना पसंद करता है। कहीं भी पैसा निवेश करने में ग्राहक का उद्देश्य अच्छा रिटर्न प्राप्त करना ही होता है। क्या कभी आप चाहेंगे कि आपको निवेश की तुलना में रिटर्न कम मिले? अवश्य ही बिल्कुल नहीं। कोई भी ऐसा नहीं चाहेगा, लेकिन एक ऐसा बैंक है जो अपने ग्राहकों को उनकी जमा पर नेगेटिव दर से ब्याज देने की पेशकश कर रहा है। अर्थात आप बैंक का यह ऑफर लेते हैं, तो आपकी जमा पूंजी निवेश के बाद कम ही होगी, बढ़ेगी नहीं।

ग्राहकों को यह अजीब ऑफर डेनमार्क का दानिश बैंक स्पार नोर्ड्स दे रहा है। डेनमार्क के इस बैंक ने गुरुवार को कॉरपोरेट और निजी ग्राहकों के लिए जमा पर -0.75 फीसद ब्याज दर देने की पेशकश की है। गौरतलब है कि इससे पहले Sydbank और Jyske बैंक भी ग्राहकों के लिए इस तरह की पेशकश कर चुके हैं।

बैंक के सीईओ लार्स मोलर ने अपने बयान में कहा, "अब यह साफ हो गया है कि नेगेटिव दरें बीती हुई बात नहीं रही है।" उन्होंने कहा, "हम मानते हैं कि यह नेचुरल है और मौद्रिक नीति के पक्ष में ही है।"

गौरतलब है कि पिछले महीने डेनमार्क की केंद्रीय बैंक ने जमा दरों को रिकॉर्ड -0.75 फीसद तक कम किया है। इसी दिन यूरोपियन केंद्रीय बैंक ने भी ब्याज दरों में कटौती की थी और बॉन्ड खरीदना फिर से शुरू कर दिया था।

दानिश बैंक स्पार नोर्ड्स की ये नई दरें एक जनवरी 2020 से 110,000 से अधिक डॉलर रखने वाले खातों पर लागू होगी। वर्तमान में बैंक ने इंडिविजुअल्स के खातों पर जीरो फीसद और कॉर्पोरेट खातों पर -0.5 फीसद की ब्याज दर रखी हुई है। गौरतलब है कि दानिश बैंक डेनमार्क का छठा बड़ा बैंक है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस