Move to Jagran APP

DA Hike News: महंगाई भत्ते में 31 फीसद तक बढ़ोतरी, एक जुलाई से होगा प्रभावी: वित्त मंत्रालय

कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद कर दिया गया है जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 03:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 08:54 PM (IST)
DA Hike News: महंगाई भत्ते में 31 फीसद तक बढ़ोतरी, एक जुलाई से होगा प्रभावी: वित्त मंत्रालय
DA hike to 31 Percent effective from July 1 Finance Minister

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद कर दिया गया है, जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने कहा कि ‘मूल वेतन’ का अर्थ 7वें वेतन आयोग के अनुसार मिला वेतन है और इसमें कोई अन्य विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: आपके Aadhaar का कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, घर बैठे ऐसे लगाएं पता

व्यय विभाग की ओर से 25 अक्टूबर को जारी ज्ञापन के मुताबिक, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 फीसद से बढ़ाकर 31 फीसद किया जाएगा। इस बढ़ोतरी का फायदा रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों को भी होगी, जबकि सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Mobile App के जरिये लोन लेने से फर्जीवाड़े की आशंका ज्यादा, इन बातों का रखें ख्याल

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) को मौजूदा 28 फीसद से तीन फीसद बढ़ाने को मंजूरी दी थी।

यह भी पढ़ें: आधार से आपका पैन लिंक है या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक

इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इस साल जुलाई में डीए की दर 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दी गई थी। अब तीन फीसद की बढ़ोतरी के साथ डीए की दर 31 फीसद हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: इन बैंकों के ग्राहक बिना कार्ड के भी ATM से निकाल सकते हैं पैसा, जानिए कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.