Move to Jagran APP

छोटे शहरों में तेजी से बढ़ रहा है Cryptocurrency में निवेश, यूजर्स साइनअप में 2,648 फीसद की हुई वृद्धि

बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद लखनऊ और पटना जैसे टियर- II शहरों ने औसतन 2950 फीसद की वृद्धि दर्ज की है जबकि रांची इंफाल और मोहाली जैसे टियर- III शहरों ने WazirX पर 2455 फीसद की औसत वृद्धि दर्ज की है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 09:09 AM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 09:09 AM (IST)
छोटे शहरों में तेजी से बढ़ रहा है Cryptocurrency में निवेश, यूजर्स साइनअप में 2,648 फीसद की हुई वृद्धि
Cryptocurrency platform WazirX sees 2648 percent growth in user sign ups

नई दिल्ली, पीटीआइ। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX ने बुधवार को कहा कि उसने भारत के टियर- II और -III शहरों से यूजर्स साइन-अप में 2,648 फीसद की वृद्धि दर्ज की है। पेमेंट्स गेटवे फर्म रेजरपे की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट के आधार पर, वज़ीरएक्स ने कहा कि टियर- II और -III शहरों में 2021 में अपने प्लेटफॉर्म पर कुल यूजर्स साइन-अप का लगभग 55 फीसद रहा है, वहीं टियर-1 शहरों से यूजर्स साइनअप में 2375 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है। WazirX ने एक बयान में कहा कि सस्ते और तेज इंटरनेट की सुविधा आसान होने के साथ-साथ स्मार्टफोन की कीमतों में लगातार गिरावट के कारण भारत के अर्ध-शहरी शहरों और ग्रामीण शहरों में इंटरनेट का तेजी से प्रसार हुआ है। कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल पेमेंट की ओर बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

इसके अलावा यह भारत में क्रिप्टो अपनाने का सबसे बड़ा कारण रहा है, क्योंकि इसने लोगों को ऑनलाइन कमाई करने और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के नए तरीके खोजने की कोशिश की है। WazirX का दावा है कि उसके 73 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, और अब तक 2021 में 21.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का व्यापार किया है।

बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद, लखनऊ और पटना जैसे टियर- II शहरों ने औसतन 2,950 फीसद की वृद्धि दर्ज की है, जबकि रांची, इंफाल और मोहाली जैसे टियर- III शहरों ने WazirX पर 2,455 फीसद की औसत वृद्धि दर्ज की है।

भारतीय निवेशकों का रूझान क्रिप्टोकरेंसी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली भारतीय निवेश में 612 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। ब्लाकचेन एनालिटिक्स फर्म चेनएनालिसिस की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल क्रिप्टो बाजार में भारतीयों का निवेश 92.30 करोड़ डॉलर का था जो एक साल में बढ़कर 6.6 अरब डॉलर हो गया।

अमेरिका में क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करने वालों की संख्या 2.3 करोड़ है तो ब्रिटेन में सिर्फ 23 लाख लोग इसमें ट्रेडिंग करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.