Move to Jagran APP

Crypto Market 3 ट्रिलियन डॉलर के पार, Bitcoin ने लगाई आग

cryptocurrency market worth over 3 trillion dollar वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार (Cryptocurrency Market) पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंच गया है। Bitcoin और एथेरियम के मूल्य अब तक के सबसे ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 10:10 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 10:10 AM (IST)
Crypto Market 3 ट्रिलियन डॉलर के पार, Bitcoin ने लगाई आग
बिटकॉइन इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकता है।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। वैश्विक क्रिप्टोकरेंसी बाजार (Cryptocurrency Market) पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के निशान पर पहुंच गया है। Bitcoin और एथेरियम के मूल्य अब तक के सबसे ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। बिटकॉइन और ether ने मंगलवार को 68,641.57 डॉलर और 4,857.25 डॉलर का एक नया सर्वकालिक रिकॉर्ड बनाया है।

loksabha election banner

अनिश्चितताओं और इसके आसपास उच्च अस्थिरता के बावजूद, बिटकॉइन इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकता है। विशेष रूप से भारत में इसके बढ़ते उपयोग के बीच अकेले बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण विश्व स्तर पर 2.5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। बाययूक्‍वाइन के सीईओ शिवम ठकराल ने कहा, दुनिया भर में क्रिप्टो परिसंपत्तियों की बढ़ोतरी इस तथ्य की गवाही देती है कि क्रिप्टो क्रांति में शामिल होने वाले निवेशकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हम अपने एक्सचेंज पर ट्रेडिंग वॉल्यूम में भारी उछाल देख रहे हैं और क्रिप्टो मुद्रास्फीति को मात देने के लिए निवेशकों की पहली पसंद बन गई है।

उन्होंने कहा, हम आशावादी बने हुए हैं कि Bitcoin अपने सर्वकालिक उच्च परीक्षण को जारी रखेगा और इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर का अंक प्राप्त करेगा। हम आधुनिक इतिहास में सबसे बड़ी वित्तीय क्रांति देख रहे हैं जो हमेशा के लिए मौद्रिक लेनदेन को निष्पादित करने के तरीके को बदल देगा।

डीवेयर ग्रुप के सीईओ और संस्थापक निगेल ग्रीन, जिसका प्रबंधन में 12 बिलियन है, उनके अनुसार, बिटकॉइन निर्विवाद रूप से एक मुख्यधारा की संपत्ति वर्ग है और अधिकांश निवेशकों को एक विविध पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में क्रिप्टो संपत्ति को शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा, जुलाई में, हमने सार्वजनिक रूप से भविष्यवाणी की थी कि बिटकॉइन पहुंच जाएगा और सबसे अधिक संभावना है कि यह पिछले सभी समय के उच्च स्तर को पार कर जाएगा। मुझे विश्वास है कि अल्पावधि में कुछ लाभ हो सकता है, ताकि निवेशक बाद में और अधिक जमा कर सकें, गति ऐसी है कि हम कीमतों को उनके ऊपर की ओर जारी रखने की उम्मीद कर सकते हैं।

भारत में भारतीय क्रिप्टोकरेंसी बाजार 2030 तक 241 मिलियन डॉलर और दुनिया भर में 2026 तक 2.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। आईटी उद्योग के शीर्ष निकाय नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रिप्टोटेक क्षेत्र में 1.5 करोड़ खुदरा निवेशक निवेश कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.