Move to Jagran APP

इस क्रिप्टो एक्सचेंज को भारी पड़ गई छोटी सी गलती, FIU ने ठोका 18.82 करोड़ रुपये का तगड़ा जुर्माना

FIU ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर Binance एक्सचेंज पर पीएमएलए के तहत एक रिपोर्टिंग यूनिट के रूप में काम नहीं करने का आरोप लगाया है। देश के मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानून के उल्लंघन के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance पर 18.82 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा। फिलहाल इस संबंध में एक्सचेंज की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Thu, 20 Jun 2024 08:05 PM (IST)
Binance एक्सचेंज पर 18.82 करोड़ रुपये का तगड़ा जुर्माना लगाया गया है।

पीटीआई,नई दिल्ली। वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) ने देश के मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानून के उल्लंघन के लिए दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance पर 18.82 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आइए, जान लेते हैं कि पूरा मामला क्या है?

FIU ने बताई वजह 

एफआइयू ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर Binance एक्सचेंज पर पीएमएलए के तहत एक रिपोर्टिंग यूनिट के रूप में काम नहीं करने का आरोप लगाया है। इसका संचालन एक वर्चुअल डिजिटल एसेट सेवा प्रदाता के रूप में है। आदेश में कहा गया है कि बाइनेंस को पहली बार पिछले साल दिसंबर में नोटिस जारी किया गया था, क्योंकि यह भारत में काम करता था और भारतीय ग्राहकों को सेवाएं देता था।

कंपनी ने साधी चुप्पी 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइनेंस ने पीएमएलए के तहत आवश्यक रूप से एफआइयू के साथ रिपोर्टिंग यूनिट के रूप में पंजीकरण नहीं कराया था। इसने इस साल मई में ऐसा किया था, जब केंद्र सरकार ने भारत में इसके यूआरएल पर प्रतिबंध लगा दिया था और एफआइयू द्वारा 8 अन्य क्रिप्टो कंपनियों के साथ इसे नोटिस जारी किया गया था। फिलहाल इस संबंध में एक्सचेंज की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें- Swiss Banks में लगातार घट रहा भारतीयों का पैसा, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह